Friday, May 14, 2021
-->
precautions after taking covid 19 vaccine sosnnt

कोरोना का टीका लगाने के बाद इन चीजों से करना होगा परहेज

  • Updated on 1/16/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी (PM NARENDRA MODI) ने आज से पूरे देश में टीकाकरण अभियान शुरु कर दिया है। देश के सभी राज्यों ने पहले चरण के टीकाकरण की पूरी तैयारी ली है और अब जरूरतमंदों को वैक्सीन लगाई जा रही है। बता दें कि प्रतीदिन एक केंद्र में 100 लोगों को टीकाकरण (Corona vaccination) लगाई जाएगी। वहीं पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। उसके बाद दूसरे चरण में 50 साल से अधिक के लोगों और पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे लोगों को टीका लगाया जाएगा। 

COVID-19 Vaccination: Covid Shot Voluntary, Says Government, Lists SOPs For  Vaccination

आज से शुरु हुआ टीकाकरण अभियान, जानें कौन से राज्य में कैसी है तैयारी

कोरोना का टीका लगाने के बाद भी बरतनी होंगी ये सावधानियां
लेकिन टीका लगाने के बाद भी सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी है। ऐसे में एक्सपर्ट्स ने वैक्सीन लगने बाद खाने की कुछ चीजों से परहेज करने के बारे में बताया है। तो आइए जानते हैं कोरोना का टीका लगाने के बाद हमें कौन-कौन चीजों से परहेज करना हो जरूरी है।

Energy drink with oatmilk | ecoist

मोटापा या बीएमआई बढ़ाने वाली चीजों को लेकर आपको सतर्क रहना जरूरी है क्योंकि एक्सपर्ट के अनुसार टीकाकरण लगने के बाद हमें ऐसी चीजों से परहेज करना होगा जिससे मोटापा बढ़ता है। ऐसे में हमें शुगर ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड खान से बचना होगा क्योंकि यह कोरोना वैक्सीन शॉट के प्रभाव को कम कर देगा। 

Fizzy Drinks Energy Drink Pepsi Fast Food PNG, Clipart, Bottle, Bovonto,  Carbonated Water, Carbonation, Dairy Products

एक रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन लगाने के बाद हमें एल्कोहॉलिक पदार्थों का सेवन भी पूरी तरह से बंद करना होगा क्योंकि इनमें फैट, सोडियम, शुगर की अत्यधिक मात्रा वजन बढ़ने के साथ-साथ डायबिटीज, जोड़ों में दर्द, किडनी की समस्या, हार्ट डिसीज, हाई कॉलेस्ट्रॉल और हार्मोनल जैसी समस्या भी पैदा करता है जिससे वैक्सीन पर प्रभाव पड़ सकता है।

Corona Vaccination: निडर होकर लगवाएं वैक्सीन, गंभीर प्रभाव पर मिलेगा मुआवजा

वहीं देश में वैक्सीन की शुरूआत से पहले ही कई सवाल उठने शुरू हो गए थे। लेकिन दोनों वैक्सीन के कोई भी गंभीर साइड इफेक्ट्स सामने नहीं आए हैं। इनसे हल्का बुखार, सिरदर्द या बदन दर्द आदि हो सकता है, जो कि आम बात है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का कहना है कि ऐसे मामूली लक्षण किसी भी वैक्सीन को लगाने पर हो सकते हैं, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। वहीं सरकार के प्रोटोकॉल के हिसाब से वैक्सीन के प्रतिकूल प्रभाव हो तो 1800 1200124 (24x7) नंबर पर फोन कर सकते हैं। 

जबकि कंपनी की ओर से जारी फैक्टशीट में दावा किया गया है कि 10 फीसदी लोगों में ऐसी परेशानी आ सकती है जो सामान्य है। वैक्सीन लगाने के बाद आधा घंटा तक सेंटर पर ही रहना अनिवार्य है ताकि निगरानी हो सके। किसी तरह के साइड इफेक्ट्स से निपटने के लिए अलग से सेंटर बनाए गए हैं। वैक्सीन का गंभीर साइड इफेक्ट्स होने पर सरकार की तरफ से चिह्नित और ऑथोराइज्ड सेंटर्स और अस्पताल में इलाज करवाया जाएगा।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

लद्दाख में आईटीबीपी के 20 जवानों को लगाया गया कोविड 19 का टीका

वैक्सीनेशन की शुरुआत के बाद लोगों में उत्साह, कोरोना वायरस का जलाया पुतला 

जानें आज कोरोना वैक्सीनेशन के पहले दिन दिल्ली में कितने लोगों लगेगा टीका 

वैक्सीनेशन की शुरुआत के बाद लोगों में उत्साह, कोरोना वायरस का जलाया पुतला 

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद बरतनी होंगी ये सावधानियां नहीं तो हो जाएगा ये हाल 

जानिए कौन हैं मनीष कुमार जो बने कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले पहले भारतीय 

वैक्सीन लगवाने वाले पहले सांसद बने डॉ. महेश शर्मा, फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर के रूप में लगा टीका 

AIIMS से हुई कोरोना टीकाकरण की शुरुआत, डायरेक्टर गुलेरिया ने भी लगवाया टीका 

Coronavirus Live: वैक्सीनेशन की शुरुआत पर डॉ हर्षवर्धन बोले- संजीवनी का काम करेगी वैक्सीन​​​​​​​ 

आज से टीकाकरण शुरू, CM योगी ने कहा- नंबर आने पर लगवाऊंगा कोरोना का टीका​​​​​​​

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.