Monday, Apr 12, 2021
-->
precious metals gems sellers have to keep a record of 10 lakh cash deal rkdsnt

बहुमूल्य धातुओं, रत्न विक्रेताओं को रखना होगा 10 लाख के नकद सौदे का रिकॉर्ड

  • Updated on 12/31/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बहुमूल्य धातुओं (bullion), रत्न इत्यादि का कारोबार करने वाले कारोबारियों को 10 लाख रुपये मूल्य के नकद सौदे या एक ही ग्राहक के साथ इतनी बड़ी राशि के सौदों का रिकॉर्ड रखना होगा। वित्त मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर कहा कि महंगी धातु और रत्न कारोबारियों के साथ-साथ धनशोधन रोधक अधिनियम (मनी लॉन्ड्रिंग कानून) के दायरे में आने वाले उन रीयल एस्टेट एजेंटों को भी रिकॉर्ड रखना होगा जो 20 लाख रुपये से अधिक का सौदा करते हैं। 

सफरनामा 2020 : जेएनयू हिंसा, दंगों और कोरोना ने ली दिल्ली पुलिस की खूब अग्निपरीक्षा

नांगिया एंड कंपनी एलएलपी के निदेशक मयंक अरोड़ा ने कहा कि नियमों में इस संशोधन का लक्ष्य कानून की उस कमी को दूर करना है जहां रत्न और आभूषण क्षेत्र में बिना ग्राहक को जाने दो लाख रुपये तक के नकद सौदे करने की अनुमति है। दो लाख रुपये से अधिक की खरीद पर ग्राहक को पैन कार्ड या आधार संख्या बतानी होती है। उन्होंने कहा कि रीयल एस्टेट एजेंट मनी लॉन्ड्रिंग कानून, 2002 के तहत रिपोर्ट करने वाली इकाई माने जाते हैं। 

राजनीति से तौबा करने वाले रजनीकांत का तमिलनाडु में BJP ले सकती है सपोर्ट

सोने में 235 रुपये की बढ़त, चांदी 273 रुपये तेज 
दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोने की कीमत 235 रुपये की तेजी के साथ 49,675 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र के दौरान सोने का भाव 49,440 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 273 रुपये बढ़कर 67,983 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी। इससे पिछले दिन यह भाव 67,710 रुपये प्रति किलो था। 

किसान आंदोलन : अगले दौर की बातचीत में होगी मोदी सरकार की अग्नि परीक्षा

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों के ही भाव लगभग अपरिवर्तित रहे। ये भाव क्रमश: 1,894 डालर प्रति औंस और 26.52 डालर प्रति औंस रहे। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘मिलेजुले वैश्विक संकेतों और महत्वपूर्ण आॢथक आंकड़ों के अभाव में सोने की कीमतों में सीमित दायरे में घट-बढ़ हुई। महामारी की आशंका को लेकर चिंताओं ने सर्राफा कीमतों की मजबूती को समर्थन प्रदान किया।’’ 

कांग्रेस का आरोप- बॉलीवुड को NCB के जरिये जानबूझकर डरा रही है मोदी सरकार

 

 

 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.