Tuesday, Oct 04, 2022
-->
preparations-started-for-waiving-school-fees-of-one-of-the-two-daughters

दो बेटियों में से एक की स्कूल फीस माफ को लेकर तैयारी शुरू 

  • Updated on 12/31/2021

नई दिल्ली, (टीम डिजिटल):दिल्ली से सटे नोएडा में घर में दो बेटियां है तो एक की फीस माफ कर दी जाएगी। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आए इस आदेश को को जिला स्तर परवान चढ़ाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले के समस्त निजी स्कूलों को नोटिस जारी कर उनसे छात्राओं की सूची मांगी है। इसके लिए विभाग ने स्कूलों को तीन दिन का समय दिया है। यदि तीन दिनों में विद्यालय पारदर्शिता के साथ सूची मुहैया नहीं कराते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। स्कूलों से मिले डाटा का सत्यापन भी होगा।

अक्सर आईटीई के तहत निजी विद्यालय विद्यार्थियों का डाटा देने में गड़बड़ी करते हैं, ऐसे में किसी शिक्षण संस्थान में एक साथ पढ़ रही दोनों बहनों के डाटा में भी गड़बड़ी की संभावना जताई जा रही है। इसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग सख्त हो गया है। बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शासन ने यह कदम उठाया है। इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा, जिनके घर में दो बेटियां यानी दो सगी बहनें हैं। कई बार देखा गया है कि लड़कियों की पढ़ाई आर्थिक दिक्कतों के चलते छूट जाती है। शासन द्वारा निर्धारित आय सीमा के नीचे जीवन यापन करने वाले किसी परिवार की एक से अधिक बेटियां किसी विद्यालय में कक्षा-1 से आठवीं तक की पढ़ाई कर रही हैं तो उनमें से एक छात्रा की फीस माफ होगी। यदि कोई शिक्षण संस्थान को इससे आपत्ति होगी तो एक बेटी की फीस की भरपाई सरकार करेगी। इस संबंध में शासन के प्रारूप के अनुसार बेटियों का डाटा मुहैया कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारी कर ली है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र सक्सेना ने सभी विद्यालयों को नोटिस जारी कर तीन दिनों में स्कूलों को जानकारी देने के लिए नोटिस जारी कर दिया है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.