Wednesday, Jun 26, 2019

SBI क्लर्क परीक्षा के लिए गणित की तैयारी इस तरह से करें

  • Updated on 6/11/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। SBI Clerk परीक्षा का क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन हमेशा से भर्ती परीक्षा का सबसे कठिन भाग रहा है। उम्मीदवार अक्सर इस खंड के साथ सहज नहीं होते हैं क्योंकि यह विषय बहुत विशाल होता है और इसमें लंबी गणना शामिल होती है। लेकिन आपको एसबीआई क्लर्क परीक्षा के क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए स्मार्ट रणनीतियों को अपनाने का सुझाव दिया गया है। 

इस सेक्शन को क्रैक करने के लिए आपको इस सेक्शन के लिए अपनी तैयारी की योजना बनाने की जरूरत है। आपकी संख्यात्मक क्षमता और संख्याओं के साथ खेलने की कला का परीक्षण इस खंड में किया जाता है। इस सेक्शन में अच्छे अंक हासिल करने के लिए, आपको समय के भीतर प्रश्नों को हल करने के लिए, सभी आवश्यक सूत्र और ट्रिक्स सीखने की जरूरत है। क्वांट अनुभाग के लिए आपकी तैयारी में आपकी सहायता करने के लिए, हम नीचे आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण तैयारी रणनीतियों को साझा कर रहे हैं। 

SBI क्लर्क परीक्षा में क्वॉंटिटेटिव एप्टिट्यूड की तैयारी कैसे करें?   

सबसे प्रतिष्ठित और आकर्षक नौकरी का अवसर जो देश भर के एसबीआई बैंकों में उम्मीदवारों को क्लर्क संवर्ग में नौकरी प्रदान करता है। इस भर्ती अभियान के तीन चरण होते हैं, सबसे पहले SBI क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा होती है। एक उम्मीदवार को 60 मिनट में तीन खंडों का प्रयास करना होगा। इसके अलावा, पिछले साल से, SBI ने प्रीलिम्स चरण में अनुभागीय समय की शुरुआत की है। 

SBI क्लर्क परीक्षा के क्वांट सेक्शन में अच्छे अंक लाने के लिए, आपको दो प्रमुख बातों को ध्यान में रखना होगा। पहले गति होने के नाते सटीकता और अन्य समय प्रबंधन दोनों, एसबीआई क्लर्क परीक्षा के क्वांट सेक्शन में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए जरूरी हैं। 

अगली मुख्य बात परीक्षा पैटर्न और परीक्षा के पाठ्यक्रम से परिचित होना है क्योंकि यह SBI क्लर्क की तैयारी का पहला चरण है और परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आपकी मदद करता है। आगे बढ़ते हुए, प्रत्येक अनुभाग से विषयों के वेटेज जानना है जो आपको अनुभाग में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद करता है।  

आप नीचे SBI क्लर्क परीक्षा के क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन से विषयों के वेटेज पर एक नज़र डाल सकते हैं। 

विषय                                                                                    प्रश्नों की संख्या 
Data Interpretation                                                                    05 
Simplification                                                                            10 -15
Number Series                                                                          05
 Algebra                                                                                     04
Time, Speed & Distance, Work & Time                                     09
Profit, Loss & Discount                                                              04
Average, Mixture, Allegation                                                     03
SI/CI & Percentage                                                                   04
Ratio & Proportion                                                                     01

विषयों के वेटेज को जानने के बाद, आपको अपना ध्यान उन महत्वपूर्ण अध्यायों की ओर मोड़ना चाहिए जो SBI क्लर्क भर्ती परीक्षा में अंक लाने में आपकी मदद कर सकते हैं। डेटा इंटरप्रिटेशन, सरलीकरण, संख्या श्रृंखला जैसे विषय महत्वपूर्ण अध्याय हैं और आपको इन विषयों से परीक्षा के लिए अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए। 

औसत, प्रतिशत, लाभ-हानि, ब्याज और अनुपात और अनुपात स्कोरिंग विषय हैं और आपको अपना बेसिक मजबूत बनाना चाहिए और फिर अनुभाग में अंक लाने के लिए लगातार अभ्यास सत्र अपनाना चाहिए। इनके अलावा, अन्य विषय भी हैं जैसे क्रमपरिवर्तन और संयोजन, संभाव्यता, बीजगणित, मेंसुरेशन, समय और कार्य, गति, दूरी और समय ऐसे विषय हैं जो मुश्किल विषयों के अंतर्गत आते हैं। 

SBI क्लर्क परीक्षा के क्वांट सेक्शन की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स 

  • परीक्षा की तैयारी के दौरान समय प्रबंधन के महत्व को जानें। आपको परीक्षा में उन प्रश्नों का सावधानीपूर्वक चयन करना सीखना होगा जो आपको अच्छे अंक दिला सकते हैं और कुल मिलाकर आपका समय बचा सकते हैं।
  • प्रश्नों को पढ़ना और संख्याओं को सावधानीपूर्वक लिखना महत्वपूर्ण है और फिर प्रश्नों को हल करना शुरू करें। 
  • महत्वपूर्ण विषयों का अभ्यास करें और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रश्नों को हल करें। 
  • अपने कमजोर और मजबूत बिंदुओं को जानने के लिए मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का विश्लेषण करने का सुझाव दिया गया है। 
  • शार्टकट तरीकों और शॉर्ट ट्रिक्स को शामिल करने की कोशिश करें। परीक्षा में अपना समय बचाने के लिए, गणनाओं के तेज तरीके अपनाएं। त्वरित गणना भाग के लिए टेबल्स, वर्ग, क्यूब्स और रूट आपकी उंगलियों पर होनी चाहिए। 
  • अपने बेसिक्स पर काम करें और विषयों की अवधारणाओं को समझने से पहले शॉर्टकट के बारे में न सोचें। बेसिक से शुरू करें और प्रत्येक विषय की अवधारणाओं से अच्छी तरह वाकिफ हों और फिर प्रश्नों का अभ्यास शुरू करें। 
  • एक संरचना तैयार करें और एक समय सारिणी का पालन करें। अपने समय सारिणी पर टिके रहें और परीक्षा की तैयारी के लिए एक अच्छी तरह से संरचित अध्ययन योजना बनाएं| 

उपर्युक्त रणनीतियों और निरंतर अभ्यास सत्रों के साथ, आप आसानी से परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा के प्रश्न पैटर्न को प्राप्त करने के लिए, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करने का सुझाव दिया गया है। किसी भी तरह के अनुमान में शामिल न हों क्योंकि इससे आप परीक्षा में नकारात्मक अंकन कर सकते हैं। उन विषयों के साथ परीक्षा शुरू करें जिन्हें आप अच्छी तरह से जानते हैं और फिर अन्य विषयों के साथ आगे बढ़ें। 

SBI क्लर्क परीक्षा के क्वांट सेक्शन से संबंधित अधिक जानकारी या क्वेरी के लिए, आप नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपनी टिप्पणी दे सकते हैं। 

Gradeup SBI Clerk exam preparation app डाउनलोड करना न भूलें। यह आपको निशुल्क अध्ययन सामग्री, क्विज़, मॉक टेस्ट, पिछले साल के पेपर और परीक्षा से संबंधित सभी अपडेट प्रदान करता है| 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.