Monday, Mar 25, 2019

राष्ट्रपति कोविंद ने पुलवामा हमले की निंदा की, बोले- 'जय जवान, जय किसान'

  • Updated on 2/17/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को पुलवामा आतंकवादी हमले को कायराना हरकत करार दिया और कहा कि देश ने साहस और धैर्य से ऐसी चुनौतियों का सामना किया है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते गुरूवार को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए फिदायीं हमले में इस अर्धसैनिक बल के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए।

पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। हरियाणा सरकार की ओर से यहां आयोजित चौथे एग्री लीडरशिप समिट के समापन समारोह में कोविंद ने कहा, तीन दिन पहले हमारे कई बहादुर जवान एक कायराना आतंकवादी हमले में शहीद हो गए। मेरे देशवासियों के साथ, मैं इस बर्बर कृत्य की कड़ी निंदा करता हूं।

जम्मू कश्मीर के राजौरी में हुए IED ब्लास्ट में मारे गए मेजर बिष्ट को दी गई श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति ने कहा कि हमले में मारे गए जवानों के शोकाकुल परिवारों के साथ पूरा देश शोक में डूबा है। उन्होंने कहा, पूरे देश की तरफ से मैं शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। कोविंद ने कहा, हमने साहस एवं धैर्य के साथ इन चुनौतियों का सामना किया है। इन चुनौतियों का सामना करते हुए हम पूरे जोश के साथ आगे बढ़े हैं और भविष्य में भी ऐसा ही करेंगे।

उन्होंने कहा, पूरे देश की तरफ से मैं अपने बहादुर जवानों और सुरक्षा बलों के प्रति आभार प्रकट करता हूं। राष्ट्रपति कोविंद ने देश की खाद्य जरूरतें पूरी करने के लिए देश के किसानों और भारत की सीमाओं की रक्षा करने के लिए जवानों की तारीफ की। उन्होंने कहा, एक तरफ देश के किसान देश की खाद्य सुरक्षा की दिशा में योगदान करते हैं जबकि दूसरी तरफ हमारे जवान हमारी सीमाओं की रक्षा करते हैं।

MNS की चेतावनी के बाद T-Series ने Youtube से हटाए पाकिस्तानी गायकों के गानें

राष्ट्रपति ने पराली के प्रबंधन के नए तौर-तरीके अपनाने के लिए हरियाणा के किसानों को सराहा। इस मौके पर उन्होंने कुछ किसानों को ‘किसान रत्न’ और ‘कृषि रत्न’ पुरस्कार भी दिए। कई राज्यों में जलाई जाने वाली पराली पिछले कुछ सालों से वायु प्रदूषण का बड़ा कारण रही है।

सरकार ने पराली जलाने पर पाबंदी लगा दी है और किसानों को प्रोत्साहित कर रही है कि वह इनके प्रबंधन के वैकल्पिक उपाय अपनाए। उन्होंने कहा कि हरियाणा के लोग और सरकार राज्य के समग्र विकास के लिए प्रयास कर रही है। व्यापार करने की सहूलियत और बाल लिंगानुपात जैसे सामाजिक एवं आर्थिक संकेतकों में काफी सुधार हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.