Tuesday, Nov 30, 2021
-->
president salute parade rajpath 71st republic day

Republic day: राष्ट्रगान के साथ हुआ परेड का समापन, PM Modi ने किया लोगों का अभिवादन

  • Updated on 1/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश आज 71वां गणतंत्र दिवस (71th Republic Day) मना रहा है। इस खास अवसर पर हर साल की तरह राजधानी दिल्ली (Delhi) के राजपथ (Rajpath) पर भव्य परेड का आयोजन किया जायेगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) राजपथ पर तिरंगा फहराया और इसके बाद परेड की सलामी दी।

Update

  •  राजपथ पर पर चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर आसमान में दिखा रहे दम 
  • दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश की झांकी।
  • राजपथ पर सांस्कृतिक विरासत की झलक, राज्य की मनमोहक झांकियों ने किया रोमांचित
  • देश का 71वां गणतंत्र दिवस, राजपथ पर परेड शुरू
  •  राजपथ पहुंचे राष्ट्रपति और मुख्य अतिथि, PM मोदी ने किया स्वागत
  • गणतंत्र दिवस समारोह के लिए राजपथ पहुंचे उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, PM मोदी ने किया स्वागत
  • राजपथ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह ने किया स्वागत
  •  नेशनल वॉर रूम पहुंच PM मोदी ने शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि
  • पीएम मोदी नेशनल वॉर मैमोरिय पहुंचे
  • लद्दाख में लहराया तिरंगा
  • शाहीन बाग में फहराया गया तिरंगा
  • पीएम मोदी ने दी गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं
  • अमित शाह ने भी ट्वीट कर देशवासियों को दी गणतंत्र दिवस की बधाई 

परेड में बढ़ती सैन्य ताकत के साथ-साथ भारत की सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का अद्भुत नजारा देखने को मिला। इस बार के गणतंत्र दिवस (Republic Day) के लिए ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) मुख्य अतिथि हैं। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह के लिए किए गए इंतजामों में चेहरा पहचान प्रणाली और ड्रोन का इस्तेमाल शामिल है। इस मौके के लिए 10 हजार सुरक्षाकर्मियों (Security Forces) की तैनाती की गई है।

इस बार पहली बार होगा कि पीएम मोदी इस खास मौके पर राष्ट्रीय‌ समर स्मारक (नेशनल वॉर मेमोरियल) पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। आपको बता दें कि इससे पहले इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति को ही शहीदों को स्माधि-स्थल माना जाता था और वहीं पर श्रद्धांजलि दी जाती थी।

पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। वहीं इस मौके पर प्रधानमंत्री ने भगवा पगड़ी पहनी हुयी थी। बता दें कि गणतंत्र दिवस समारोह में तिरंगा फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 बंदूकों की सलामी दी गई। गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे ।

जेटली, स्वराज को मरोणोपरांत पद्म विभूषण
पूर्व केंद्रीय मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीस, ओलंपिक मुक्केबाज मैरी कॉम और मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगन्नाथ समेत सात हस्तियों को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को पद्म विभूषण से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई। गृह मंत्रालय ने घोषणा की कि वाराणसी के प्रसिद्ध शास्त्रीय भजन गायक छन्नूलाल मिश्र और विश्वेशतीर्थ स्वामीजी श्री पेजावर अधोखजा मठ उडुपी (मरणोपरांत) को सर्वोच्च पद्म पुरस्कार-पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

16 को पद्मभूषण और 118 को पद्मश्री
वहीं, पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, उद्योगपति आनंद महिंद्रा और वेणु श्रीनिवासन, ओलंपिक बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू, नगालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री एस सी जमीर और जम्मू कश्मीर के नेता मुजफ्फर हुसैन बेग को पद्म भूषण से नवाजा गया है।अधिकारियों ने बताया कि जेटली, स्वराज और पर्रिकर को पद्मविभूषण मरोणोपरांत दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक इस साल 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सात प्रमुख हस्तियों को पद्म विभूषण के लिए चुना गया है जबकि पद्मभूषण के लिए 16 और पद्मश्री के लिए 118 लोग चुने गए हैं।

comments

.
.
.
.
.