Tuesday, Jul 23, 2019

प्रेस की आजादी हर कीमत पर रहे बरकरारः प्रसार भारती अध्यक्ष

  • Updated on 7/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनिया भर में प्रेस की आजादी हर कीमत पर बरकरार रखी जानी चाहिए। इसी से कोई भी लोकतंत्र मजबूत होता है। भारतीय लोकतंत्र इसलिए जीवंत है कि यहां प्रेस की आजादी को अक्षुण्ण रखा गया है। यह बात प्रेस की आजादी पर आयोजित होने वाली पहले वैश्विक सम्मेलन में प्रसार भारती (prasar bharti) के अध्यक्ष डॉ. ए सूर्य प्रकाश (dr. a surya prakash) ने कही है।

इस सम्मेलन का आयोजक ब्रिटेन (britain) और कनाडा (kanada) ने किया है। भारत की ओर से इस सम्मेलन में सूर्य प्रकाश के अलावा, राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता (swapan dasgupta) और राजनीतिक विश्लेषक कंचन गुप्ता (kanchan gupta) हिस्सा ले रही है। 
 

बातचीत से सुलझाया जाना चाहिए कश्मीर विवाद: फारुक अब्दुल्ला

भारत में प्रेस पूरी तरह है आजाद  
प्रसार भारती के अध्यक्ष ने 2019 के व‌र्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत के 140 वां रेंक पर कहा कि इसमें सही तथ्यों को जगह नहीं दिया गया है। इसका सटीक विश्लेषण करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पिछले 30 वर्षों में जिस तेजी से भारत में मीडिया जगत का तेजी से विकास हुआ है। यह इस ओर संकेत करता है कि भारत में प्रेस पूरी तरह आजाद है। यहां कई सरकार बदलती रहती है। लेकिन कभी-भी प्रेस की आजादी पर कभी-भी खतरा जैसी बात नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि 1990 में भारत में प्रतिदिन दो करोड़ 26 लाख अखबार ही छपते थे यह बढ़कर 2018 में 24 करोड़ 20 लाख तक पहुंच गई है। 

उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर प्रेस की आजादी के लिए जो भी कदम उठाया जाएगा हम उसका स्वागत करेंगे।  


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.