Monday, Nov 28, 2022
-->
price of inflation increase milk prices of amul mother dairy

महंगाई का तड़का- अमूल और मदर डेयरी का दूध के दाम बढ़ाए

  • Updated on 8/16/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्पादन लागत बढऩे के कारण प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता अमूल और मदर डेयरी ने बुधवार से अपने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की है। अमूल और मदर डेयरी द्वोनों ने पिछले लगभग छह माह में दूध के दाम दूसरी बार बढ़ाए हैं। इससे पहले मार्च की शुरुआत में दोनों ने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। अमूल ब्रांड के तहत दूध और अन्य डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने मंगलवार को कहा कि उसने गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य बाजारों में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है जो 17 अगस्त से प्रभावी होगा। 

केजरीवाल का गुजरात में AAP के सत्ता में आने पर मुफ्त शिक्षा देने का वादा 

 

एक बयान में कहा गया है कि दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी से एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से कम है।  जीसीएमएमएफ ने कहा, ‘‘यह मूल्यवृद्धि दूध के परिचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है। पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार लागत बढ़कर लगभग 20 प्रतिशत हो गई है। उत्पादन लागत में वृद्धि के मद्देनजर हमारी सदस्य यूनियनों ने भी पिछले वर्ष की तुलना में किसानों के लिए कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि की है।’’ सहकारी समिति दूध और दुग्ध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये के लगभग 80 पैसे दुग्ध उत्पादकों को भुगतान करती है। जीसीएमएमएफ ने कहा कि मूल्य संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों के लिए लाभकारी दूध की कीमतों को बनाए रखने और उन्हें उच्च दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।    

झुनझुनवाला के निवेश वाली कंपनियों के शेयरों में मिला-जुला रुख 

मदर डेयरी भी बुधवार से दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करेगी। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर बाजार में एक प्रमुख दूध आपूॢतकर्ता कंपनी है और पॉली पैक और वेंङ्क्षडग मशीनों के माध्यम से प्रतिदिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है। कंपनी के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि वह 17 अगस्त, 2022 से दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने के लिए ‘बाध्य’ है। नई कीमतें सभी दूध के पैक पर पर लागू होंगी। फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपये और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। गाय के दूध की कीमत 53 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है।    

कांग्रेस बोली- देश को 'झूठ के गठरी' कल्चर से मुक्त कराना है 

थोक वेंडेड दूध (टोकन दूध) की कीमत 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 48 रुपये कर दी गई है। अधिकारी ने कहा कि पिछले पांच माह के दौरान उत्पादन लागत में बढ़ोतरी हुई है।  उदाहरण के लिए, किसानों के लिए कीमतों में लगभग 10-11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी तरह लंबे समय तक गर्मी के मौसम के कारण मवेशी चारे की लागत में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। अधिकारी के अनुसार, किसान के स्तर पर कीमतों में वृद्धि का आंशिक बोझ उपभोक्ताओं पर डाला जा रहा है, जिससे दोनों अंशधारकों - उपभोक्ताओं एवं किसानों के हितों को सुरक्षित किया जा सके। कंपनी बिक्री से प्राप्त राशि का लगभग 75-80 प्रतिशत किसानों से दूध की खरीद पर खर्च करती है।  

नीतीश कुमार ने 20 लाख युवाओं को नौकरी, रोजगार देने का किया ऐलान

  जीसीएमएमएफ ने कहा कि अहमदाबाद, कोलकाता, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में अमूल फुल क्रीम दूध 62 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा, जबकि अहमदाबाद में टोन्ड दूध 50 रुपये और शेष तीन बाजारों में 52 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जाएगा।  अमूल के डबल टोंड दूध की कीमत अहमदाबाद में 44 रुपये और कोलकाता और दिल्ली-एनसीआर में 46 रुपये प्रति लीटर हो गई है।जीसीएमएमएफ प्रतिदिन 150 लाख लीटर से अधिक दूध बेचती है और कुल मात्रा में से दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन लगभग 40 लाख लीटर दूध आता है। भारत विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश है।

भागवत ने स्वतंत्रता दिवस पर नागपुर में संघ मुख्यालय पर फहराया तिरंगा

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.