Saturday, Jul 31, 2021
-->
price-of-white-goods-will-increase-by-5-percentage-price-rise-suddenly-prshnt

व्हाइट गुड्स की कीमत में होगा 5-6% तक इजाफा, कीमत में अचानक आई तेजी

  • Updated on 3/17/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अगर बात फ्रिज, वाशिंग मशीन और ए.सी. आदि की करें तो अगले महीने से इन व्हाइट गुड्स (White goods) की कीमत 5-6 प्रतिशत बढ़ने वाली है। हाल में ही कम्पोनैंट की कीमत में वृद्धि (Component price increase), माल भाड़ा बढ़ने और कंटेनर चार्ज बढ़ने के साथ ही पैकेजिंग मैटेरियल की कीमत में अचानक आई तेजी इसके पीछे की बड़ी वजह हो सकती है। इस तरह के कंज्यूमर प्रोडक्ट बनाने वाली कम्पनियों ने पहले ही अपने रिटेलर को इस बात की सूचना दे दी है। उद्योग जगत के 3 सीनियर एग्जीक्यूटिव ने कहा है कि अप्रैल से फ्रिज, ए.सी., वाशिंग मशीन आदि की कीमत बढऩे वाली है। पिछले 3 महीने में इस तरह के कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक के भाव में यह दूसरी वृद्धि है।

दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी, गाजियाबाद दुनिया का दूसरा प्रदूषित शहर

उत्पादों के भाव में 6-7 प्रतिशत की वृद्धि
कुल मिलाकर अब नए साल में व्हाइट गुड्स के भाव 10-12 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे। अगले महीने से फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफ.एम.सी.जी.) कम्पनियां भी कीमत बढ़ाने या पैकेट में दिए जाने वाले सामान की मात्रा घटाने पर विचार कर रही हैं। अगर देश के सबसे बड़े व्हाइट गुड्स निर्माता एल.जी. इलैक्ट्रॉनिक्स इंडिया की बात करें तो कम्पनी के वाइस प्रैजीडैंट विजय बाबू ने कहा कि जनवरी में इन उत्पादों के भाव में 6-7 प्रतिशत की वृद्धि के बाद अगले महीने से फिर इनकी कीमत 3-4 प्रतिशत तक बढ़ाई जा रही है।

हाई कोर्ट ने पूछा- TRP घोटाले को लेकर मुंबई पुलिस ने संवाददाता सम्मेलन क्यों किया था?

कच्चे माल की कीमत 11-13 प्रतिशत बढ़ी
उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम कच्चे माल की लागत के बारे में बात करें तो पिछले कुछ महीने में हमारे लिए यह 11-13 प्रतिशत बढ़ चुकी है। हमने अब चरणबद्ध तरीके से इसे ग्राहकों पर पास करने का फैसला किया है। कोरोना संकट से पहले के दौर में जहां कंटेनर का किराया 600 रुपए लगता था, अब इसके लिए 4000 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं।

हाई कोर्ट ने पूछा- TRP घोटाले को लेकर मुंबई पुलिस ने संवाददाता सम्मेलन क्यों किया था?

कम्पनियां ग्राहकों पर बोझ डालने की कर रही तैयारी
जनवरी में टैलीविजन की कीमत 5 प्रतिशत बढ़ाई गई थी, अब उसके भाव में भी 10 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। टी.वी. पैनल की कीमत 20-30 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है जिसका बोझ अब कम्पनियां ग्राहकों पर डालने की तैयारी कर रही है, व्हाइट गुड्स बनाने वाली कम्पनी पैनासोनिक इंडिया ने 6 से 8 प्रतिशत कीमत वृद्धि की सूचना पहले ही अपने रिटेलर को दे दी है। इसके साथ ही फ्रिज, वाशिंग मशीन और माइक्रोवेव के लिए कम्पनी 2 से 5 प्रतिशत कीमत बढ़ाने जा रही है। कम्पनी ने कहा है कि कीमत में वृद्धि के पीछे कॉपर, एल्यूमीनियम, स्टील और प्लास्टिक के भाव में वृद्धि है, जिसकी वजह से कम्पनी की लागत बढ़ी है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.