Tuesday, Nov 12, 2019
Prices of onion may increase due to rain and flood crop will be damage

बारिश और बाढ़ से बढ़ सकती है प्याज की कीमत, फसल खराब होने की है आशंका

  • Updated on 8/25/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बारिश (Rain) और बाढ़ (Flood) ने प्याज (Onion) उत्पादक राज्यों में प्याज की फसल खराब होने की आशंका ने प्याज के दामों में बढ़ोतरी (Increasing Price) देखी जा रही है। दिल्ली (Delhi) के आजादपुर मंडी में पिछले 10 दिनों में प्याज के दामों में 10 रुपये प्रति किलो की दर से बढ़ोतरी हुई है। आजादपुर मंडी के ऑनियन मर्चेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट राजेंद्र शर्मा ने कहा कि बारिश से प्याज की नई फसल खराब होने की आशंका है। बारिश की वजह से प्याज की भी कमी होने लगी थी जिस वजह से इनके दामों में इजाफा हुआ है। 

कृष्ण जन्माष्टमी: मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण ने लिया जन्म, मंदिरों में लगे जयकारे

30 से 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा प्याज
 
राजेंद्र शर्मा ने बताया कि राजस्थान (Rajsthan) और मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) से प्याज ज्यादा आता है हो लेकिन बारिश होने से वहां से प्याज आना प्रभावित हुआ पर अब ठीक है, लेकिन आने वाले दिनों में प्याज के दाम में और बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि महाराष्ट्र और दक्षिण भारतीय राज्यों में फसल खराब होने की आशंका है। आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव 10 रुपये से 25 रुपये प्रति किलो है, मगर देश की राजधानी और NCR के विभिन्न इलाकों में खुदरा सब्जी विक्रेता 30 रुपये से 50 रुपये प्रति किलो प्याज बेचते हैं।

पश्चिम बंगाल के विधानसभा उपचुनावों में कांग्रेस- वाम मोर्चा ने किया गठबंधन

थोक और खुदरा भाव में बड़ा अंतर

राजेंद्र शर्मा से जब ये पूछा गया कि थोक और खुदरा भाव में इतना बड़ा अंतर कैसे तो उन्होंने कहा कि मंडी से सब्जी लाने का खर्च और फिर उसमें खराब प्याज निकलने से होने वाले नुकसान को भी देखना पड़ता है। शर्मा ने बताया कि आजादपुर मंडी में पिछले दो दिनों से 100 ट्रक प्याज की आवक हो रही है जोकि तकरीबन 2200 टन के आसपास होता है। मंडी में 1,619.8 टन प्याज की आवक थी, जिसमें राजस्थान से 672.2 टन, मध्यप्रदेश से 649.3 टन और महाराष्ट्र से 298.3 टन की आवक रही। आजादपुर मंडी में शुक्रवार को प्याज का थोक भाव 10-22.50 रुपये प्रति किलो था। 

जम्मू-कश्मीर: तनाव के बीच घाटी में हो रही है चुनाव कराने की तैयारी

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.