Tuesday, Oct 19, 2021
-->
prime-minister-modi-address-the-country-from-the-red-fort-

73 साल में पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह होगा कुछ अलग, इन मुद्दों पर PM MODI कर सकते हैं बड़े ऐलान

  • Updated on 8/15/2020

नई दिल्ली/सौरभ बघेल। शनिवार 15 अगस्त 2020 को भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल लाल किले से सातवीं बार देश को संबोधित करेंगे। इससे पहले उन्होंने लगातार 6 बार देश के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं और सरकार की सफलताएं गिनाई हैं।

इस बार भी पीएम मोदी कुछ ऐसा ही कर सकते हैं। वर्तमान समय में देश में फैला कोरोना संकट और भारत-चीन मसले को लेकर भारत भी कदम उठा रहा है और कितना कामयाब रहा है, इस बारे में पीएम मोदी जनता को बता सकते हैं। साथ ही कुछ बड़ी घोषणाएं भी कर सकते हैं।

Independence day 2020: जानें अबतक देश के किन PM's ने लाल किले से देश को किया संबोधित

पहले किये थे ये वादे
याद हो तो पीएम मोदी ने बीते सालों में 15 अगस्त के दिन कई बड़े वादे और घोषणाएं की हैं। जिनमें तीन तलाक कानून, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने, पापुलेशन कंट्रोल, अर्थव्यवस्था को लेकर नए आयम रखे थे। लेकिन इस बार कोरोना ने कई बड़े मुद्दों को दबाया है हालांकि चीन से तनाव के कारण भारत ने अमेरिका से अपनी बढ़ाई है और कई दूसरे देशों से भी दोस्ताना सम्बंध स्थापित हुए हैं।

ISI के निशाने पर आ सकते हैं RSS व BJP नेता, खुफिया एजेंसी ने जारी किया अलर्ट

कोरोना पर हो सकती है घोषणा
इस साल कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई, हालांकि इसको पटरी पर लाने के लिए प्रयास किये गए लेकिन जिस तरह से देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं और कई राज्यों में लॉकडाउन जैसे हालात बने हुए हैं उसके कारण पूरी तरह से अर्थव्यवस्था वापस गति पकड़ने में समय लेगी।

ऐसे में पीएम मोदी कोरोना से जुड़े कुछ प्रयासों, उपायों, दवा आदि की घोषणा कर सकते हैं ऐसी उम्मीद की जा रही है। यहां ये भी बता दें कि भारत में बनने वाली कोरोना की दवा के बारे में पीएम कुछ घोषणा कर सकते हैं!

भारत-पाकिस्तान साथ हुए थे आजाद लेकिन फिर 14 अगस्त को क्यों मनाता है PAK आजादी, जानें वजह...

अन्य मुद्दों में ये हो सकते हैं शामिल
वहीँ, कोरोना के अलावा देश में हाल ही में राममन्दिर जन्मभूमि पूजन हुआ और राममन्दिर बनने की शुरूआत हो गई। ये सपना 500 साल बाद पूरा हुआ जब रामलला वापस अपनी अयोध्या नगरी लौटे, ये वो मंजर था जिसका देश के रामभक्तों को बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार था। इस बारे में भी पीएम मोदी जनता से सम्बोधन कर सकते हैं।

इसके अलावा, चीन-भारत के बीच बढ़े तनाव को लेकर पैदा हुई परिस्थितियों के बारे में पीएम सुधार सम्बंधी घोषणाएं कर सकते हैं। साथ ही आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को पाने के लिए भारत किस दिशा में काम कर रहा है और इससे जुड़े आगे के क्या प्लान होंगे, इस बारे में पीएम मोदी जनता के सामने नई घोषणाएं कर सकते हैं।

बीते शनिवार को पीएम मोदी ने ‘कचरा मुक्त भारत अभियान’ की शुरुआत की थी। इस स्वतंत्रता दिवस पर हो सकता है कि पीएम देश से इस अभियान को लेकर सहयोग करने की अपील करे और ये भी मुमकिन है कि पीएम इस बारे में कुछ विशेष योजना जनता के सामने रख दें।

Independence Day 2020: लाल किले पर 4 हजार सुरक्षाकर्मी, दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

कोरोना ने कम किये निमंत्रण
इस बार कोरोना के कारण स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने वालों की संख्या केवल 4 हजार रहेगी, जिसमें कई अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी ही शामिल होंगे। इस दौरान कोरोना के खतरे को देखते हुए सुरक्षा के सभी प्रयास किये जाएंगे। इसके लिए गृह मंत्रालय की तरफ से एडवाइजरी भी जारी की गई थी और गाइडलाइन्स भी दिए जा चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.