Sunday, Jun 13, 2021
-->
prime minister narendra modi inaugurates country first dedicated freight corridor sohsnt

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया देश के पहले डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का शुभारंभ

  • Updated on 12/29/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (EDFC) के ‘न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन’ और प्रयागराज में EDFC के परिचालन नियंत्रण केन्द्र (OCC) का उद्घाटन किया। इसके साथ ही न्यू भाऊपुर-न्यू खुर्जा सेक्शन से मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कृषि कानून पर बोले नरेंद्र तोमर- कृषि सुधारों के पक्ष में थे मनमोहन सिंह और शरद पवार

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'आज का दिन भारतीय रेल के गौरवशाली अतीत को 21वीं सदी की नई पहचान देने वाला है। भारत और भारतीय रेल का सामर्थ्य बढ़ाने वाला है। आज हम आजादी के बाद का सबसे बड़ा और आधुनिक रेल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट धरातल पर उतरता देख रहे हैं।

किसानों से बात करें प्रधानमंत्री मोदी, साथ ही वापस लें तीनों कृषि कानून : कांग्रेस

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कही ये बात
इसके साथ ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस निर्माण कार्य में आई लागत की जानकारी देते हुए बताया कि लगभग 81,500 करोड़ रुपये की कुल लागत से शुरु की गई दोनों DFC परियोजना सिर्फ वस्तु का ही नहीं बल्कि विकास का परिवहन करेगी। वर्तमान में एक ही रेल पटरी पर पैसेंजर ट्रेन और मालगाड़ियां दोनों ही चलती हैं। अब DFC पर सिर्फ मालगाड़ियां ही चलेगी और इससे मालढुलाई भी बढ़ेगी।

किसान आंदोलन: पंजाब में 1500 से ज्यादा तोड़े गए मोबाइल टावर, CM बोले- होगी सख्त कार्रवाई

बेहतरीन कनेक्टिविटी देश की प्राथमिकता- मोदी
आज का दिन भारतीय रेल के गौरवशाली अतीत को 21वीं सदी की नई पहचान देने वाला है। भारत और भारतीय रेल का सामर्थ्य बढ़ाने वाला है। आज हम आजादी के बाद का सबसे बड़ा और आधुनिक रेल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट धरातल पर उतरता देख रहे हैं। आज जब भारत दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकत बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है, तब बेहतरीन कनेक्टिविटी देश की प्राथमिकता है। इसी सोच के साथ बीते 6 साल से भारत में आधुनिक कनेक्टिविटी के हर पहलू पर फोकस के साथ काम किया जा रहा है।

1 जनवरी से अनिवार्य होगा FASTag, ऐप में किया ये नया अपडेट

प्रयागराज में ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर को लेकर पीएम ने कही ये बात
न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन’ का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा, 'आज जब ‘न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन’ के फ्रेट कॉरिडोर रूट पर पहली मालगाड़ी दौड़ी तो उसमें नए भारत की, आत्मनिर्भर भारत की गूंज सुनाई दी। प्रयागराज में ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर भी नए भारत के नए सामर्थ्य का प्रतीक है। ये दुनिया के बेहतरीन और आधुनिक कंट्रोल सेंटर में से एक है। शुरू में दो डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर तैयार करने की योजना है, पूर्वी डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर पंजाब के औद्योगिक शहर लुधियाना को पश्चिम बंगाल के दानकुनी से जोड़ रहा है। पश्चिम डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर महाराष्ट्र में जेएनपीटी को उत्तर प्रदेश के दादरी से जोड़ता है।

देश में बनेगा उद्योग के लिए बेहतर माहौल
उन्होंने कहा, 'शुरू में दो डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर तैयार करने की योजना है, पूर्वी डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर पंजाब के औद्योगिक शहर लुधियाना को पश्चिम बंगाल के दानकुनी से जोड़ रहा है। पश्चिम डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर महाराष्ट्र में जेएनपीटी को उत्तर प्रदेश के दादरी से जोड़ता है मालगाड़ियां जब समय पर पहुंचेगी तो हमारा लॉजिस्टिक नेटवर्क सस्ता हो जाएगा, देश में उद्योग के लिए बेहतर माहौल बनेगा, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस बढ़ेगी, निवेश के लिए भारत और आकर्षक बनेगी, देश में रोज़गार के अनेक अवसर तैयार होंगे। ये फ्रेट कॉरिडोर आत्मनिर्भर भारत के बहुत बड़े माध्यम बनेगे।

 

ये पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.