Thursday, Jan 20, 2022
-->
prime minister narendra modi inaugurates ghogha hajira rucksack ferry services today sohsnt

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज घोघा-हजीरा 'रोपैक्स' फेरी सेवा का किया लोकार्पण

  • Updated on 11/8/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) आज, भावनगर के घोघा और सूरत के हजीरा के बीच 'रोपैक्स' फेरी सेवाओं (Ropax ferry services) का लोकार्पण किया। घोघा और हजीरा के बीच सड़क मार्ग से दूरी 375 किलोमीटर है। फेरी सेवा के जरिए लोग समुद्र मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे और दोनों स्थानों के बीच दूरी घटकर महज 90 किलोमीटर रह जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी समेत इन दिग्गजों ने दी 'जो बाइडेन'-'कमला हैरिस' को जीत की बधाई

 


375 किलोमीटर की दूरी घटकर 90 किलोमीटर ही रह जाएगी
'रोपैक्स' फेरी सेवाओं का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'इस सेवा से घोघा और हजीरा के बीच अभी जो सड़क की दूरी 375 किलोमीटर की है, वो समंदर के रास्ते सिर्फ 90 किलोमीटर ही रह जाएगी। यानि जिस दूरी को कवर करने में 10 से 12 घंटे का समय लगता था, अब उस सफर में 3-4 घंटे ही लगा करेंगे। ये समय तो बचाएगा ही, आपका खर्च भी कम होगा।

दोनों स्थलों के बीच आवाजाही हो सकेगी शुरू
इससे पहले केंद्रीय जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि 'रोपैक्स' फेरी सेवा के उद्घाटन के बाद सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में स्थित दोनों स्थलों के बीच यात्रियों और भारी वाहनों की आवाजाही शुरू होगी। मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री देश के अन्य हिस्सों में भी इसी प्रकार की सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे।

अनुप्रिया पटेल ने किया साफ- पूरी मजबूती से पंचायत चुनाव लड़ेगा अपना दल (एस)

हर मौसम में चालू रहेगी सेवा
उन्होंने कहा, 'हजीरा में एक टर्मिनल का निर्माण किया गया है और सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। यह सेवा आठ नवंबर को आरंभ होगी और टिकटों की बुकिंग इससे पहले ही आरंभ हो जाएगी।' रोपैक्स फेरी वाहन से एक चक्कर में 550 तक यात्रियों, 30 ट्रकों, सात छोटे ट्रकों और 100 दोपहिया वाहनों को ले जाया जा सकेगा। यह सेवा हर मौसम में और ऊंची लहरों के बीच भी चालू रहेगी। मांडविया ने कहा, 'सौराष्ट्र के तट में अपार संभावनाएं हैं। सीमेंट, इस्पात और पोत तोड़ने के कई उद्योग हैं जिनके दक्षिण भारत में बाजार हैं। समुद्र मार्ग के जरिए दूरी और समय को कम किया जा सकता है और इस प्रकार की सेवा औद्योगिक विकास में बड़ी भूमिका निभाएगी।'

सपा और प्रसपा अगर एक होकर चुनाव लड़े तो भाजपा गायब हो जाएगी : अमित जानी 

देश में कई स्थलों पर इस प्रकार की सेवा होगी शुरू 
केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'हमने 7,500 किलोमीटर लंबे भारतीय समुद्री तट के पास कई स्थलों को चिह्नित किया है और वहां संभावनाओं का अध्ययन किया है तथा हम देशभर में कई स्थलों पर इस प्रकार की सेवा शुरू करने जा रहे हैं।' मांडविया ने कहा, 'मोदी जी आठ नवंबर को कोच्चि (केरल में) में इसी प्रकार की सेवाएं शुरू करेंगे। असम में ब्रह्मपुत्र नदी और पूर्वोत्तर को कोलकाता से जोड़ने वाली सेवाएं शुरू की जाएंगी। बराक नदी पर असम में करीमगंज को बांग्लादेश से जोड़ने वाली सेवा आरंभ की जाएगी।'

पंजाब में पटाखों पर रोक को राज्य सरकार ने किया खारिज, NGT को बताया कारण 

दाहेज और घोघा के बीच शुरू हो चुकी है सेवा
गुजरात में रोपैक्स सेवा से पहले मोदी ने अक्टूबर 2017 में भरूच जिले के दाहेज और घोघा के बीच रो-रो फेरी सेवा का उद्घाटन किया था, जिसे पिछले साल निलंबित कर दिया गया था। मांडविया ने कहा कि रो-रो सेवा नर्मदा नदी में बाढ़ के कारण गाद की वजह से प्रभावित हुई थी और अब घोघा एवं दाहेज के बीच छोटे पोत ही चलाए जाएंगे।


Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.