Sunday, Mar 29, 2020
prime minister shyamji krishna verma and his contribution to the freedom struggle

प्रधानमंत्री ने श्यामजी कृष्ण वर्मा को किया नमन, कहा आजादी के संघर्ष में उनका योगदान प्रेरणास्रोत बन

  • Updated on 10/4/2019

नई दिल्ली/ टीम डिडिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज स्वतंत्रता सेनानी एंव लेखक श्यामजी कृष्ण वर्मा (Shyamji Krishna Varma) की जयंती पर उन्हें नमन किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा 'देश के महान सपूत श्यामजी कृष्ण वर्मा को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। देश हो या विदेश, उन्होंने अपनी क्रांतिकारी गतिविधियों के जरिए स्वतंत्रता के संकल्प को लगातार बल दिया। आजादी के संघर्ष में उनका योगदान देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बना रहेगा।'


विदेश में रहकर भारत के स्वाधीनता संग्राम की क्रांति
4 अक्टूबर 1857 को श्यामजी कृष्ण वर्मा का जन्म हुआ, और निधन 30 मार्च 1930 को हुआ।  गुजरात के मांडवी में जन्मे श्यामजी ने ऑक्सफर्ड विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा हासिल की थी।

इंग्लैंड में उन्होंने भारतीय छात्रों के लिए घर खरीदा और उसका नाम इंडिया हाउस रखा। उन्हीं छात्रों के लिए कई छात्रवृत्तियों की शुरुआत की। इंडिया हाउस बाद में क्रांतिकारी गतिविधियों का केंद्र बन गया। श्यामजी ने विदेश में रहकर भारत के स्वाधीनता संग्राम की क्रांति को जारी रखा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.