Saturday, May 08, 2021
-->
priyanka gandhi obc reservation sonia gandhi congress pm narendra modi neet sobhnt

सोनिया के बाद अब मेडिकल संस्थानों मे प्रियंका ने भी उठाई OBC आरक्षण की मांग

  • Updated on 7/4/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। मेडिकल  संस्थानों में OBC आरक्षण की मांग करने वाली सोनिया गांधी की बात का अब प्रियंका गांधी ने भी सर्मथन किया है। प्रियंका ट्वीट करके केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि सामाजिक न्याय को ध्यान में रखते हुए  मेडिकल क्षेत्रों में ओबीसी को आरक्षण दें। ताकि यह लोग मेडिकल क्षेत्र में अपनी भागीदारी बढ़ा सके।

कोरोना से बचने के लिए शख्स ने बनवाया सोने का मास्क, कीमत 2.89 लाख 

 

 
पीएम मोदी को लिखा पत्र
बता दें इससे पहले कांग्रेस ने अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि देश के सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण का पालन सुनिश्चित हो।  उन्होंने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिए मेडिकल संस्थानों में होने वाले दाखिले के संदर्भ में ओबीसी छात्रों को आरक्षण की सुविधा नहीं मिल पा रही है। 

कोरोना संकट की वजह से नीट, जेईई-मेन परीक्षा अब सितंबर तक टली

NEET का उठाया मुद्दा
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मेडिकल संस्थानों में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रैंस टेस्ट (NEET) के माध्यम से अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को ऑल इंडिया कोटा की सीट नहीं मिलने पर चिंता जताई है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में ओबीसी वर्ग को आरक्षण का लाभ दिए जाने की मांग की है।

8 पुलिसकर्मियों की मौत : विपक्ष का योगी सरकार पर तंज, कहा- गुंडाराज का एक और प्रमाण

सीट सुनिश्चित कराने की मांग की
पत्र में उन्होंने बताया कि ऑल इंडिया कोटा के तहत केंद्रीय के साथ-साथ राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में दलित, आदिवासी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए क्रमशः 15 प्रतिशत, 7.5 प्रतिशत और 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं। लेकिन ओबीसी विद्यार्थियों को केवल केंद्रीय संस्थानों में इसका लाभ मिलता है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मेडिकल संस्थानों में नीट के आल इंडिया कोटे से आरक्षण नहीं दिया जा रहा है।  



 

 

यहां पढ़ें अब तक की महत्वपूर्ण खबरें

comments

.
.
.
.
.