Monday, Jun 27, 2022
-->
priyanka gandhi vadra yogi government uttar pradesh anamika shukla pragnt

प्रियंका गांधी का योगी सरकार पर आरोप, कहा- कोरी साबित हुईं युवाओं के लिए की गई घोषणाएं

  • Updated on 6/10/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के शिक्षा जगत और सत्ता के गलियारे में पिछले कई दिनों से सनसनी बनी हाई प्रोफाइल अनामिका शुक्ला (Anamika Shukla) मामले को लेकर अब राजनीति तेज हो गई है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने योगी सरकार (Yogi Government) पर आरोप लगाया कि यूपी में युवाओं के लिए रोजगार को लेकर की गई घोषणाएं कोरी साबित हुई हैं और उच्च शिक्षा हासिल करने वाले नौजवान मनरेगा के तहत काम करने को मजबूर हैं।

योगी सरकार ने किया यूपी की नौकरशाही में बड़ा उलट-फेर

युवाओं के लिए की गई घोषणाएं कोरी साबित हुईं- प्रियंका
उन्होंने एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, 'उप्र में युवाओं के लिए की गई तमाम घोषणाएं कोरी साबित हुई हैं। एक तरफ एक बेरोजगार महिला (अनामिका शुक्ला प्रकरण) के नाम पर 25 फर्जी शिक्षक भर्ती हैं। वहीं दूसरी तरफ नकल गिरोह के जरिए शिक्षक भर्ती में अयोग्य लोग शामिल हो रहे हैं।' कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी ने दावा किया, 'एमए, बीएससी, बीएड किए हुए लोग मनरेगा में काम करने को मजबूर हैं। यह जमीनी हकीकत है।'

priyanka gandhi vadra tweet

68500 भर्ती मामला: सपा नेता बोले- KL पटेल का कॉल रिकॉर्ड सार्वजनिक करे योगी सरकार

प्रियंका ने 69000 शिक्षक भर्ती मामले पर किए कई खुलासे
प्रियंका उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती मामले को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार पर लगातार हमले बोल रही हैं। उन्होंने मंगलवार को कहा था कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ इस मामले की जिम्मेदारी लें और ठोस कार्रवाई करें। इससे पहले 69000 शिक्षक भर्ती मामले में कथित घोटाले को लेकर विपक्षी दलों ने अब यूपी की योगी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी इस मामले को जोर-शोर से उठा रहे हैं। कांग्रेस की ओर से यूपी में पार्टी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोर्चा संभाल लिया है। प्रियंका गांधी ने वीडियो लाइव के जरिए 69000 शिक्षक भर्ती मामले को लेकर कई बड़े खुलासे किए हैं। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार भ्रष्टाचार के मामले में भी लोगों को अपनी आवाज उठाने नहीं देती। 

25 स्कूल में नाम बदलकर पढ़ाने वाली महिला की कहानी में नया ट्विस्ट, असली अनामिका आयी सामने

अनामिका शुक्ला से माफी मांगे योगी सरकार
इससे पहले प्रियंका गांधी ने मंगलवार को ट्वीट किया, 'ये इंतहा है भ्रष्टाचार की। यूपी सरकार को अनामिका शुक्ला के घर जाकर उनके पूरे परिवार से माफी मांगनी चाहिए। गरीबी की पीड़ा झेल रही अनामिका शुक्ला को पता भी नहीं था उसके नाम पर ये चल रहा है। यूपी सरकार और उनके शिक्षा विभाग की नाक के नीचे चल रही लूट की व्यवस्था ने एक साधारण महिला को अपना शिकार बनाया। ये चौपट राज की हद है। अनामिका को न्याय मिलना चाहिए। 1. उन्हें मानहानि का मुआवजा दिया जाए। 2. उन्हें सरकारी नौकरी दी जाए। 3. पूरे परिवार को तुरंत सुरक्षा व्यवस्था दी जाए।

अनामिका शुक्ला ने शैक्षिक प्रमाणपत्रों के दुरुपयोग का लगाया आरोप

क्या है पूरा मामला
उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले से एक चौकाने वाली खबर सामने आई  है, जहां एक सुप्रिया नाम की युवती ने 25 सेकूलों में नाम बदल-बदल कर नौकरी की। जिसे पुलिस ने काशगंज से गिरफ्तार किया है। सुप्रिया ने पुलिस को बताया कि मैनपुरी जिले के रहने वाले राज नाम के युवक ने उससे डेढ़ लाख रुपये लेकर उसे जो दस्तावेज दिए थे उसी के अधार पर उसने नौकरी की। वहीं महिला के मूल दस्तावेज उसने अपने पास रख लिए।

प्रियंका का योगी सरकार पर वार, शिक्षक भर्ती मामले को बताया UP का व्यापम घोटाला

व्यापम घोटाले के बाद कई लोगों की गई जान
दरअसल, मध्य प्रदेश में व्यापम घोटाला हुआ था जो शिक्षको की भर्ती से ही जूड़ा है, जिसमें कई लोगों ने अपनी जान गवा दी है और शिवराज सरकार पर कई तरह के आरोप लगते आए हैं। इससे पहले भी रविवार को कांग्रेस नेता की ओर से इस मामले में सवाल किए गए थे। वहीं प्रियंका गांधी ने लिखा था कि शिक्षक भर्ती में जिस तरह से गड़बड़ियों के मामले सामने आए हैं वो हैरान करने वाले हैं, उन्होंने लिखा कि ये गड़बड़ी पूरी व्यवस्था पर ही प्रश्नचिन्ह लगाता है। 

सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार को सहायक शिक्षकों के 37,339 पदों को भरने से रोका

घोषित रिजल्ट में कुछ सवालों के सत्यता पर उठे सवाल
इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने उत्तर प्रदेश में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगा दी थी। इस मामले में याचिकाकर्ताओं ने सहायक शिक्षकों के घोषित रिजल्ट में कुछ सवालों के सत्यता पर सवाल प्रश्न उठाए थे जिसके बाद कोर्ट ने भर्ती प्रकिया पर रोक लगा दी थी। इस मामले में अगली सुनवाई, 12 जुलाई को होगी।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.