Sunday, Oct 17, 2021
-->
protection-from-third-wave-more-than-one-lakh-beneficiaries-will-be-vaccinated

तीसरी लहर से बचाव: एक लाख से अधिक लाभार्थियों का होगा टीकाकरण 

  • Updated on 9/10/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। तीसरी लहर से बचाव के लिए अधिक से अधिक लाभार्थियो को टीका लगाने का प्रयास तेज है। इस कड़ी में जिले में फिर 17 व 20 सितम्बर को चलने वाले बड़े टीकाकरण अभियान में एक लाख से अधिक लोगों को टीका लगाने का स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि प्रतिदिन होने वाले टीकाकरण से 17 को दो गुना और 20 को तीन गुना वैक्सीनेशन किया जाएगा। प्रतिदिन 20 से 23 हजार लोगों को टीका लगाया जा रहा है। 

  कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आने को लेकर आशंका जताई जा रही है। जिसके बाद इससे बचाव को लेकर इंतजाम भी किया जा रहा है। तीसरी लहर बच्चों के लिए अधिक खतरनाक बताई जा रही है। ऐसे में उनके लिए पीकू वार्ड तैयार किए जा चुके है। वहीं दूसरी लहर की तरह इस बार भी ऑक्सीजन की कमी न हो, इसके लिए भी 11 सरकारी अस्पतालों में से 9 में ऑक्सीजन प्लांट भी लगा दिए गए है। वहीं कोरोना से बचाव को लेकर कोविड वैक्सीन कारगर है, ऐसे में तीसरी लहर से पूर्व मानकों अनुसार सभी लोगों का टीकाकरण करने का भी प्रयास किया जा रहा है।

जिसके चलते लगातार मेगा अभियान चलाकर टीकाकरण किया जा रहा है। इस कड़ी में अब एक बार फिर 17 व 20 सितम्बर को बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डॉ. जेपी मथुरिया ने बताया कि विभाग का लगातार प्रयास है अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीका लगा जाए। अब आगामी चलने वाले टीकाकरण अभियान में भी यही प्रयास होगा। वैक्सीन मिलने पर एक लाख से अधिक को टीका लगाया जा सकता है। विभाग की ओर से टीकाकरण के महाअभियान की तैयारी शुरू कर दी गई है, जल्द ही माइक्रो प्लान तैयार किया जाएगा।
 

अभियान से बढ़ा टीकाकरण 
विभागीय अधिकारियों के अनुसार टीकाकरण अभियान से अधिक संख्या में टीकाकरण हुआ है। जिलें में भी बीते दो माह से अधिक टीकाकरण तेजी से हो रहा है। अब तक चार मेगा अभियान चलाकर टीका लगाए गए है। इन अभियान के बाद अब तक जिले में 22 लाख से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। बीते 6 सितम्बर को चले अभियान में 72 हजार को टीका लगा था। 
------
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.