Friday, Sep 30, 2022
-->
protest against ''''''''agneepath'''''''' scheme in up youth furious in haryana palwal

यूपी में ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शन, हरियाणा के पलवल में उग्र हुए युवा

  • Updated on 6/16/2022


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सैन्य बलों में चार साल के लिए भर्ती की केंद्र की‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और बलिया जिलों में बृहस्पतिवार को युवाओं ने प्रदर्शन किया। बलिया में युवाओं के प्रदर्शन के कारण वाराणसी छपरा रेल प्रखंड पर दिल्ली से जयनगर जा रही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेन प्रभावित हुई । उधर, हरियाणा के पलवल में तो विरोध प्रदर्शन उग्र हो गया है।  

मोदी सरकार की सेना भर्ती ‘अग्निपथ’ योजना पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

  स्थानीय लोगों के अनुसार, बुलंदशहर के खुर्जा इलाके और शहरी क्षेत्र में युवाओं के समूह एकत्र हुए और ‘अग्निपथ’ योजना को वापस लेने के लिए केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। गौरतलब है कि केंद्र ने 17.5 साल से 21 साल तक के युवाओं को चार साल के लिए सैन्य बलों में भर्ती करने के वास्ते मंगलवार को ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की थी। बुलंदशहर के पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने कहा, 'कुछ युवा सुबह विरोध प्रदर्शन करने के लिए एकत्र हुए। उन्होंने अधिकारियों के आश्वासन पर धरना समाप्त कर दिया।' इसी तरह का विरोध प्रदर्शन बलिया जिले में भी होने की जानकारी मिली है ।

दिल्ली की तर्ज पर पंजाब के सीएम मान ने शुरू की ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस सुविधा

      पुलिस सूत्रों के अनुसार, रसड़ा कोतवाली क्षेत्र के कोटवारी मोड़ पर बृहस्पतिवार को युवाओं ने मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन किया और सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की । प्रदर्शन की जानकारी मिलने पर उप जिलाधिकारी सर्वेश कुमार यादव प्रशासन व पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा उन्होंने युवाओं से बातचीत कर प्रदर्शन समाप्त कराया ।  प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित एक ज्ञापन उप जिलाधिकारी यादव को सौंपा । यादव ने बताया कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा ।   

उत्तर प्रदेश में बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मुस्लिम संगठन 

  उधर, युवाओं के प्रदर्शन के कारण वाराणसी छपरा रेल प्रखंड पर दिल्ली से जयनगर जा रही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन प्रभावित हुई है। पूर्वोत्तर रेलवे के जन सम्पर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एक्सप्रेस के अलावा लिच्छवी एक्सप्रेस व लखनऊ छपरा एक्सप्रेस का परिचालन भी प्रभावित हुआ है । 

आदित्यनाथ ने युवाओं से किसी बहकावे में न आने की अपील की
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को युवाओं से‘अग्निपथ’ योजना को लेकर किसी बहकावे में नहीं आने की अपील करते हुए कहा कि यह योजना युवाओं को राष्ट्र व समाज की सेवा के लिए तैयार करेगी।  मुख्यमंत्री की यह टिप्पणी केंद्र की ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ कई स्थानों पर युवाओं के प्रदर्शन के बीच आई है। आदित्यनाथ ने कहा,‘‘युवा साथियों,‘अग्निपथ योजना’आपके जीवन को नए आयाम प्रदान करने के साथ ही भविष्य को आधार देगी। आप किसी बहकावे में न आएं।’’ मुख्यमंत्री ने एक अन्य ट््वीट में कहा, 'आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मंशानुरूप‘अग्निपथ योजना’युवाओं को राष्ट्र व समाज की सेवा हेतु तैयार करेगी, उन्हें गौरवपूर्ण भविष्य का अवसर प्रदान करेगी।’’   

आदित्यनाथ ने युवाओं को आश्वस्त करने का प्रयास करते हुए कहा, च्च्मां भारती की सेवा हेतु संकल्पित हमारे‘अग्निवीर’राष्ट्र की अमूल्य निधि होंगे व उप्र सरकार अग्निवीरों को पुलिस व अन्य सेवाओं में वरीयता देगी। जय हिंद।‘’  इससे पहले बुधवार को भी मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि प्रदेश सरकार पुलिस और संबंधित सेवाओं में भर्ती के लिए‘अग्निवीरों’को प्राथमिकता देगी।  गौरतलब है कि केंद्र ने 17.5 साल से 21 साल तक के युवाओं को चार साल के लिए सैन्य बलों में भर्ती करने के वास्ते मंगलवार को ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की थी।     

 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.