Wednesday, May 12, 2021
-->
protest against caa ncr may again held in delhi police alert kmbsnt

दिल्ली: फिर हो सकते हैं CAA/NRC के विरोध में प्रदर्शन, जामिया-शाहीनबाग में भारी पुलिस बल तैनात

  • Updated on 12/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में एक बार फिर से संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और एनआरसी (NRC) को लेकर प्रदर्शन शुरू हो सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार जेएनयू (JNU) के छात्र इस  प्रकार का कदम उठा  सकते हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) इस बार पहले से ही अलर्ट हो गई है। शाहीन बाग और जामिया नगर में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। 

इन इलाकों में भीड़ एकत्रित करने की मनाही है। साथ ही हर किसी पर पुलिस की पैनी नजर है। सुरक्षा को कड़ी  करते हुए दिल्ली पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फोर्स को भी तैनात किया गया है। 

AAP ने लगाए भाजपा शासित MCD पर भ्रष्टाचार के आरोप, केजरीवाल के घर के बाहर मेयरों का प्रदर्शन

शाहीन बाग में लंबा चला था धरना
जानकारी के लिए आपको बता दें कि दिल्ली में साल 2020 की शुरुआत में ही संशोधित नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ धरना प्रदर्शन शुरू हो गए थे। पूरी दिल्ली के कई इलाकों में लोग धरने पर बैठे थे। इनमें से शाहीन बाग और जामिया का धरना लंबे समय तक सुर्खियों में बना रहा है। 

शाहीन बाग के धरने को अब तक सबसे लंबा धरना भी माना जा रहा है। वहीं इस स्थान से लोगों को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट तक का सहारा लेना  पड़ा, इसके बाद भी यहां  पर धरने  पर बैठी महिला अपने  स्थान से नहीं हिली। इसी बीच दिल्ली में चुनाव भी हुए और धरना लगातार चलता रहा। 

कई  लोगों की दंगो में गई जान
दिल्ली चुनावों के बाद 23-26 फरवरी के बीच दिल्ली में हो रहे प्रदर्शनों ने हिंसात्मक रूप ले लिया और ये हिंसा सांप्रदायिक दंगों में तब्दील हो गई। इन दंगों में करीब 53 लोग मारे गए, 200 से ज्यादा लोग घायल हुए, कई लोगों की पूरी संपत्ति में आग लगा दी गई। दुकानें, पैट्रोल पंप, गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। करोड़ों की  संपत्ति जलकर खाक हो गई। 

किसान आंदोलन के बीच कांग्रेस बोली- बातचीत से हल निकाले मोदी सरकार

कोरोना के बाद बंद हुआ धरना फिर से हो सकता है शुरू
हालांकि शाहीनबाग का धरना तब भी शांतिपूर्ण चलता रहा। इसके बात कोरोना  संक्रमण के प्रसार की खबरों के बाद यहां से लोगों को हटाया गया। लेकिन अब एक बार फिर से खबर है कि शाहीन बाग और जामिया में फिर से धरना प्रदर्शन शुरू हो सकात है। ऐसे में दिल्ली पुलिस इस बार पूरी तरह से सतर्क हो गई है, और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पहले से ही तैयार है। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.