Monday, Sep 26, 2022
-->
protest against hijab erupts in iran, 31 people killed

हिजाब के खिलाफ ईरान में उग्र हुआ प्रदर्शन, 31 लोग मारे गए

  • Updated on 9/23/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ईरान में हिजाब विवाद ने तूल पकड़ लिया है। पुलिस हिरासत में 22 वर्षीय महिला की मौत के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई झड़पों में अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है। ‘ईरान ह्यूमन राइट्स’ के डायरेक्टर महमूद अमीरी-मोघद्दाम ने यह दावा किया है।

ईरान में जारी अशांति हाल के वर्षों में सबसे खराब स्थिति तक पहुंच गई है और अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है, क्योंकि सामाजिक दमन और देश में बढ़ते संकटों से नाराज प्रदर्शनकारियों का एक दर्जन शहरों में सुरक्षा और अर्धसैनिक बलों से सामना जारी है। 

ये प्रदर्शन महसा अमीनी नामक महिला की मौत के बाद शुरू हुए थे। जिसे हिजाब न पहनने पर पुलिस ने हिरासत में लिया था। आरोप है कि उसके बाद उसे बुरी तरह पीटा गया, और मौत हो गई। इस कार्रवाई की अमरीका, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र ने कड़ी निंदा की है। 

राजधानी तेहरान और कुर्दिस्तान के कई हिस्सों में इंटरनेट सेवाएं बंद 

अमीनी के समर्थन में हो रहे प्रदर्शनों को रोकने के लिए ईरान ने राजधानी तेहरान और कुर्दिस्तान के कुछ हिस्सों की इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। साथ ही इंस्टाग्राम और वाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी अस्थायी रूप से बंद कर दिए हैं। सोशल मीडिया में ऐसे कई वीडियो वायरल हुए हैं, जिनमें ईरानी महिलाएं सरकार के विरोध में हिजाब जला रही हैं और अपने बालों को काट रही हैं। उधर, अमरीका ने ईरान की मोरैलिटी पुलिस को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.