Sunday, Sep 19, 2021
-->
protest against the golden temple  being built in delhi kmbsnt

दिल्ली में बन रहे स्वर्ण मंदिर मॉडल को सिख समुदाय ने विरोध कर तुड़वाया

  • Updated on 6/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के पंजाबी बाग स्थित भारत वंदना पार्क में श्री दरबार साहिब अमृतसर का मॉडल दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा स्थापित करने का सिखों ने विरोध किया है। सिखों के अलग-अलग संगठनों दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी एवं जागो पार्टी ने इसे तत्काल रोकने की मांग करते हुए इसे सिख भावनाओं का निरादर बताया है।

दोनों संगठनों के पदाधिकारी मौके पर पहुंचे और मॉडल का विरोध किया। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि कल यह मामला संज्ञान में आया और तुरंत एमसीडी आयुक्त गणेश भारती से बातचीत की। यह मॉडल मर्यादा के विपरीत है इसीलिए यह मॉडल किसी भी प्रकार से स्वीकार्य नहीं हो सकता। ऐसा मॉडल बनाना घोर पाप है। 

दिल्ली: मेट्रो में बंदर के घुसने की घटना से हरकत में आया प्रशासन, दिया ये बयान

श्री दरबार साहिब का मॉडल नहीं बनाया जा सकता- सिरसा 
उन्होंने कहा कि पार्क में कुतुब मीनार सहित अन्य मॉडल बनाए जा रहे हैं, पर श्री दरबार साहिब का मॉडल नहीं बनाया जा सकता। उन्होंने बताया कि एमसीडी कमिश्नर ने आश्वस्त किया था कि टीम सुबह 7:00 बजे से लग जाएगी और गुरुद्वारा मॉडल को तोड़ दिया जाएगा।

सोमवार को दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के सभी सदस्य मौके पर पहुंचे और मॉडल तुड़वा दिया। उन्होंने कहा कि गुरु रामदास जी के पवित्र स्थान का मॉडल किसी भी हालत में नहीं बनाया जा सकता। श्री दरबार साहिब के साथ पानी का सरोवर भी बनाया गया था, जो तोड़ दिया गया है।

दिल्ली में कमजोर पड़ा कोरोना, 24 घंटे में आए महज 89 नए केस

जागो पार्टी ने भी किया विरोध 
सिरसा ने कहा कि हम किसी भी हालत में श्री हरमंदिर साहिब का मॉडल बनाने की आज्ञा नहीं देंगे। उधर जागो पार्टी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने इस संबंध में मेयर मुकेश सूर्यान और कमिश्नर ज्ञानेश भारती से बात करके अपना विरोध जताया तथा तुरंत इस मॉडल को हटाने की मांग की। इस पर मेयर मुकेश सूर्यान ने पार्क से मॉडल को विखंडित करके हटाने को अधिकारियों को निर्देश दिया। बाद में जीके ने अपनी टीम के साथ जायजा लिया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.