Friday, Jan 18, 2019

औली में स्कीइंग स्लोप पर शुल्क वसूलने पर सरकार और जीएमवीएन का पुतला फूंका

  • Updated on 1/11/2019

जोशीमठ/ब्यूरो। औली में स्कीइंग स्लोप पर स्कीइंग और चहलकदमी के लिए शुल्क वसूलने के फैसले को लेकर पैंनखंड क्षेत्र की सर्द हवाओं में आक्रोश की गरमाहट घुल गई है। शुक्रवार को जोशीमठ और औली में स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन कर सरकार का पुतला फूंका। इस दौरान औली में स्थानीय लोगों ने चियर लिफ्ट का संचालन भी तीन घंटे तक रोक दिया। स्थानीय ग्रामीणों और पर्यटन व्यवसायियों ने शीघ्र फैसला वापस न लिए जाने पर आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी है। 

हिम क्रीड़ा स्थली औली में पर्यटन विभाग और जीएमवीएम ने स्कीइंग स्लोप पर आवाजाही के इच्छुक लोगों से शुल्क लेने का आदेश दिया गया है। इससे यहां स्थानीय लोगों में सरकार और जीएमवीएन के खिलाफ नाराजगी बनी हुई है। इसे देखते हुए शुक्रवार को स्थानीय ग्रामीण ने औली में चियर लिफ्ट के समीप एकत्रित होकर विरोध शुरू किया। ग्रामीणों और पर्यटन व्यवासायियों ने यहां चियर लिफ्ट का संचालन रोक दिया। लोगों ने सरकार और प्रशासन का पुतला फूंककर विरोध जताया।

गजब! वर्ष 2021 तक अंतरिक्ष में होंगे भारतीय एस्ट्रोनॉट, दुनिया का चौथा देश बनेगा भारत 

प्रदर्शनकारियों ने कहा, यदि शीघ्र सरकार अपना फैसला वापस नहीं लेगी, तो वे क्रमबद्ध आंदोलन शुरू करेंगे। चियर लिफ्ट का संचालन न होने से पर्यटकों को तीन घंटे तक खासी दिक्कत का सामाना करना पड़ा। हालांकि बाद में तहसील प्रशासन, जीएमवीएन और नगर पालिका अध्यक्ष ने मौके पर पहुंचकर लोगों का शांत किया।

वहीं, जोशीमठ में भी पर्यटन व्यवसाय से जुडे़ व्यापारियों ने नगर में जुलूस प्रदर्शन कर सरकार और जीएमवीएन का पुतला फूंका और विरोध प्रदर्शन किया। नगर पालिका अध्यक्ष शैलेन्द्र पंवार और ब्लॉक प्रमुख प्रकाश रावत का कहना है कि सरकार के इस फैसले से क्षेत्र के पर्यटन व्यवसाय पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

इधर, जीएमवीएन के महाप्रबंधक बीएल राणा का कहना है कि स्कीइंग स्लोप पर फैंसिंग लगाने तक पर्यटकों और स्थानीय लोगों से शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस मौके पर ठाकुर सिंह राणा, यशपाल डुंगरियाल, कमल रतूड़ी, मीना डिमरी, संतोष कुंवर, महेन्द्र भुजवाण, अभिषेक पंवार, प्रदीप घिल्डियाल, सोहन सिंह रावत आदि मौजूद थे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.