Thursday, Oct 28, 2021
-->
pubg-mobile-servers-services-india-completely-stop-30-october-pubg-prsgnt

अब भारत में काम नहीं करेगा PUBG मोबाइल, इंस्टॉल गेम भी नहीं खेल सकेंगे यूजर

  • Updated on 10/30/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और चीन (India-China) के बीच बढ़े तनाव को देखते हुए भारत सरकार ने सितंबर 2020 में अपनी तरफ से कड़ा कदम उठाते हुए पबजी समेत 118 मोबाइल एप्लीकेशन पर बैन लगा दिया था। इससे पहले जून में सरकार ने टिकटॉक, समेत 92 ऐप्स पर बैन लगा दिया था। इस बैन लिस्ट में मोबाइल के सबसे चर्चित गेम पबजी (PUBG) का भी नाम शामिल था। 

इसमें पबजी मोबाइल लाइट (PUBG Mobile Lite) भी शामिल था। बैन के बाद गूगल स्टोर से इस एप को हटा दिया गया था लेकिन इस गेम को वो लोग तब भी खेल रहे थे जिनके मोबाइल में वो पहले से ही इंस्टॉल था। लेकिन कोई भी भी नया यूजर उसे डाउनलोड नहीं कर सकता था। 

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में संदिग्ध कार बरामद, 3 बीजेपी नेताओं पर हमले में इस्तेमाल का शक

लेकिनी अब पबजी मोबाइल ने उन लोगों के लिए भी पबजी बैन कर दिया है जो एप बैन के बाद भी इसे गेम खेल रहे थे। कंपनी ने  30 अक्टूबर से भारत में पूरी तरह काम करने का ऐलान कर दिया है।

अपने फेसबुक अकाउंट पर पबजी मोबाइल ने लिखा कि 30 अक्टूबर, 2020 से टेंसेंट Tencent गेम्स द्वारा भारत में सभी यूजर्स के लिए पबजी मोबाइल नॉर्डिक मैप: लिविक (PUBG MOBILE Nordic Map: Livik) और पबजी मोबाइल लाइट (PUBG MOBILE Lite) के लिए सभी सेवाएं और एक्सेस बंद कर दी जाएंगी।  

बता दें भारत सरकार ने पबजी समेत चीन के 118 ऐप पर बैन लगा दिया था। सरकार ने कहा था कि ये ऐप सुरक्षित नहीं हैं। इससे पहले इसी कारण से सरकार ने 59 चीनी ऐप्स बैन किये थे। 

मुंगेर कांड: शिवसेना का BJP पर वार- आंखों पर चढ़ा सेक्युलर चश्मा, चुप क्यों हैं खोखले हिंदुत्ववादी?

हालांकि चीन को इससे बड़ा नुकसान हुआ है, जबकि एक रिपोर्ट की माने तो भारत में पबजी के यूजर काफी ज्यादा हैं। इतने ज्यादा कि ये ऐप प्ले स्टोर में हमेशा टॉप 5 में रही। 2020 के पहले हाफ में इस ऐप को 6 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया। इसी बदौलत ये ऐप दुनिया में सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाने वाला ऐप बना। अब जब इसका यूजर बेस कम होगा तो इसकी स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.