public fridge news feeding india public fridge news

सामुदायिक फ्रिज में रख सकेगा कोई भी अपना सामान, खाना खराब होने से बचेगा

  • Updated on 8/19/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एक गैर सरकारी संगठन (NGO) की नयी पहल के तहत पूरे देश के विभिन्न इलाकों में सामुदायिक फ्रिज स्थापित किए जा रहे हैं जिससे भोजन की बर्बादी और भूख की समस्याओं का समाधान करने में मदद मिल रही है। स्थानीय एनजीओ ‘फीडिंग इंडिया’ (FI) ने ‘‘हैप्पी फ्रिज’’ नाम से एक अभियान चलाया है। 

भारत से बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान ने बढ़ाया पाक आर्मी चीफ का कार्यकाल

इसमें आवासीय और व्यावसायिक इलाकों में 500 सामुदायिक फ्रिज स्थापित किए जा रहे हैं कोई भी व्यक्ति बचे हुये भोजन को वहां रख सकेगा। एफआई की सह-संस्थापक सृष्टि जैन ने बताया कि इन सामुदायिक फ्रिजों के जरिए खाने योग्य भोजन को लोगों में दोबारा बांटे जाने के काम में निवासियों को शामिल किया जा रहा है। इससे खाने की बर्बादी रुकेगी और गरिमामय साधनों का सृजन होगा। लोग फ्रिज में पूर्व निर्धारित जगह पर बढिय़ा गुणवत्ता वाला खाना दान कर सकते हैं और उसमें से वे लोग खाना ले सकेंगे जिन्हें इसकी आवश्यकता होगी।  

गुजरात के कच्छ में बाढ़ के बाद भूकंप का कहर, लगे 4.2 की तीव्रता के झटके

उन्होंने कहा कि अबतक देश के 19 शहरों में ऐसे 47 फ्रिज लगाए जा चुके हैं। ये सामुदायिक फ्रिज नयी दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता, गुडग़ांव, चंडीगढ़, लुधियाना, गाजियाबाद, नागपुर, जयपुर, रांची, कानपुर और पटना जैसे नगरों के आवासीय इलाकों, बाजारों और आरडब्ल्यूए में लगाये गए हैं।  

राज्यसभा के लिये निर्विरोध चुने गए मनमोहन सिंह, सीएम गहलोत और सचिन पायलट ने दी बधाई

उन्होंने बताया कि ये फ्रिज एक महीने में 1500 से 2000 बार का खाना बचा रहे हैं। उनके संगठन को पूरे भारत में ऐसे 550 से अधिक मुफ्त सामुदायिक फ्रिज स्थापित करने के लिए अनुरोध मिले हैं। ऐसे फ्रिजों की मरम्मत का काम यह संगठन खुद और उनके कारपोरेट सहयोगी करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.