Sunday, Apr 18, 2021
-->
punjab-body-elections-record-71-39-percent-turnout-violence-prshnt

पंजाब निकाय चुनाव में रिकॉर्ड 71.39 फीसदी मतदान, कई जहग हुई हिंसा, 17 फरवरी को घोषित होंगे परिणाम

  • Updated on 2/15/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पंजाब (Punjab) में रविवार को नगर निकाय चुनाव के लिए रिकॉर्ड 71.39 फीसदी मतदान हुआ वहीं पिछली बार निकाय चुनाव में 69.1 फीसदी मतदान हुआ था। इस बार हुए चुनाव की मतगणना 17 फरवरी को होगी। पंजाब में 8 नगर निगम, 109 नगर कौंसिलों और पंचायतों के आम और उप चुनाव हुए, इस दौरान शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सूबे में लगभग 40 हजार से अधिक पुलिसकर्मी और सरकारी कर्मचारियों की तैनाती की गई थी। हालांकि इस दौरान कई जगह हिंसक झड़प हुई।

आज से पूरे देश में गाड़ियों पर Fast tag लगवाना होगा अनिवार्य, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना

सबसे अधिक 82.99 प्रतिशत मतदान
पंजाब राज्य चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि मानसा ने सबसे अधिक 82.99 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, एसएएस नगर (मोहाली) में मतदान 60.08 प्रतिशत दर्ज किया गया। रूपनगर में 73.80 फीसदी, फतेहगढ़ साहिब में 75.78, अमृतसर में 71.20, तरनतारन ने 63.12, गुरदासपुर ने 70, पठानकोट में 75.37, बठिंडा में 79, फरीदकोट में 71.03, होशियारपुर में 66.68, और जालंधर में 73.29 फीसदी मतदान हुआ।

करनाल की किसान महापंचायत में राकेश टिकैत बोले- चैन से नहीं बैठने देंगे मोदी सरकार को

बूथों पर ई.वी.एम. तोड़ा गया
वहीं कई जगह अकाली-कांग्रेसी समर्थक आपस में भिड़े जिसमें कइयों को चोटें भी आईं। सबसे बड़ा मामला पटियाला के समाना में सामने आया है। समाना में चुनावों के दौरान अधिकतर वार्डों में हुल्लड़बाजी औरक बूथ कैप्चरिंग की घटनाओं के अलावा एक वार्ड के दोनों बूथों पर ई.वी.एम. तोड़ दी गईं और इन घटनाओं से भड़के सैंकड़ों लोगों ने शहर की विभिन्न सड़कों पर धरना लगाकर रास्ते जाम किए और सरकार के खिलाफ  नारेबाजी की।

इस दौरान वार्ड नंबर 18 के पोलिंग स्टेशन के अंदर गए विधायक राजिंदर सिंह की बाहर खड़ी कार के टायरों की हवा निकालने और कार की चाबी निकालकर ले जाने की सूचना है। वार्ड नंबर 11 के बूथ नंबर 22-23 पर दोपहर 2.30 बजे हुल्लड़बाजों की भीड़ पोलिंग स्टेशन में घुस गई और दोनों बूथों की ई.वी.एम. तोड़ दी गईं। इसके बाद अधिकारियों ने वोटिंग प्रक्रिया बंद कर दी।

डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान ट्रांसपोर्टर, मोदी सरकार को दी हड़ताल की चेतावनी

पुलिस ने किया था लाठीचार्ज
वहीं, तरनतारन के पट्टी में आप कार्यकर्ताओें ने आरोप लगाया कि उनसे कांग्रेसियों ने मारपीट की और उन पर गोलियां चलाईं। इसमें आप वर्कर जख्मी हो गया, वहीं पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया, वहीं पुलिस ने विवाद के दौरान गोलियां चलने की बात से इनकार किया है। सुल्तानपुर लोधी में अकाली-कांग्रेसियों में टकराव हो गया। एक व्यक्ति ने पुलिस की मौजूदगी में हवाई फायरिंग की। इसके बाद दोनों तरफ से पथराव शुरू हो गया। इसमें दो लोग जख्मी हो गए।

रोपड़ में अकाली और कांग्रेस समर्थक भिड़ गए। दोनों गुटों ने एक दूसरे पर किरपाण और तेजधार हथियारों से हमला किया। पत्थरबाजी भी की गई। इसमें अकाली दल के आठ और कांग्रेस का एक समर्थक घायल हुआ है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.