Wednesday, Sep 18, 2019
punjab cm amarinder has demand of 1000 crore for special flood relief package from pm modi

मुख्यमंत्री अमरेंद्र ने पी.एम. मोदी से 1000 करोड़ का विशेष बाढ़ राहत पैकेज मांगा

  • Updated on 8/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पंजाब सरकार (Punjab Government) द्वारा बाढ़ पीड़ितों के लिए बड़े स्तर पर बचाव और राहत कार्य चलाने के साथ-साथ राज्य के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह (Amarinder Singh) ने बुधवार को प्रधानमंत्री (Prime minister) को पत्र लिखकर 1000 करोड़ रुपए का विशेष बाढ़ राहत पैकेज मांगा है, जिससे बाढ़ से हुए नुक्सान की पूॢत की जा सके।

प्रभावित गांवों में बचाव व राहत कार्यों में और तेजी लाने के दिए आदेश
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह भी मांग की है कि वह मौजूदा फसलीय सीजन के दौरान प्रभावित हुए गांवों के पीड़ित किसानों के बैंकों/वित्तीय संस्थाओं से लिए फसलीय कर्जों को माफ करने के लिए तुरंत संबंधित अधिकारियों को हिदायत दें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 1958 के बाद भाखड़ा डैम से सतलुज नदी में इस बार सबसे अधिक पानी छोड़ा गया, जिससे फसलों का नुक्सान हो गया और ग्रामीण रिहायशी क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुए। शुरूआती अनुमानों के अनुसार बाढ़ के कारण 1700 करोड़ रुपए का नुक्सान हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा पहले ही प्रभावित क्षेत्रों में प्राकृतिक आपदा घोषित की जा चुकी है। 

सेना की भी जरूरी मदद ली जा रही है
उन्होंने कहा कि सतलुज नदी में आई बाढ़ के कारण कई स्थानों खासकर रोपड़, लुधियाना, जालंधर और कपूरथला जिलों के 100 से अधिक गांवों में बड़े स्तर पर फसलें बर्बाद हो चुकी हैं और घरों के साथ-साथ कई स्थानों पर ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के बुनियादी ढांचे को भी बहुत नुक्सान हुआ है।  मुख्यमंत्री के निर्देशों पर प्राप्त हुई रिपोर्टों के अनुसार राज्य में 326 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और पानी में डूबने के कारण 1.20 लाख एकड़ क्षेत्रफल में फसलों का नुक्सान हुआ है। प्रवक्ता के अनुसार युद्ध स्तर पर चलाए बाढ़ राहत और बचाव कार्यों स्वरूप अब तक 5023 लोगों को प्रभावित गांवों से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.