Thursday, Jun 24, 2021
-->
punjab-government-refuses-to-ban-firecrackers-tells-ngt-the-reason-albsnt

पंजाब में पटाखों पर रोक को राज्य सरकार ने किया खारिज, NGT को बताया कारण 

  • Updated on 11/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगने के बाद इस पर राजनीति भी तेज हो गई है। इस बीच पंजाब सरकार (Punjab Government) ने कहा है कि उनके राज्य में पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की कोई आवश्यकता नहीं है।इस बाबत पंजाब सरकार ने  राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) से कहा है कि चूंकि पंजाब का कोई भी हिस्सा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में नहीं आता है। 

पंजाब को HC की फटकार, कहा- सरकार कानून व्यवस्था संभालने में नाकाम

सरकार ने कहा कि अमृतसर, लुधियाना, मंडी गोङ्क्षबदगढ़, पटियाला, जालंधर और खन्ना में सतत परिवेशी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन (सीएएक्यूएमएस) स्थापित किए गए हैं और अगस्त में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) अच्छे स्तर पर रहा, जबकि यह सितंबर में संतोषजनक और अक्टूबर में मध्यम श्रेणी में रहा।    

ट्रेन कैंसिल होने से भड़के प्रवासी मजदूर, पंजाब सरकार के खिलाफ की जमकर नारेबाजी

राज्य सरकार ने कहा कि पंजाब राज्य में पटाखे के उपयोग पर प्रतिबंध की आवश्यकता नहीं है। एनजीटी को पहले सूचित किया गया कि नवीनतम शोध के अनुसार कोविड-19 से होने वाली मृत्यु को बढ़ाने में वायु प्रदूषण एक महत्वपूर्ण फेक्टर के तौर पर उभऱा है।एक रिपोर्ट के अनुसाल, दुनिया भर में कोविड-19 से होने वाली मौतों में वायु प्रदूषण का योगदान 15 प्रतिशत है।      
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.