Tuesday, Jul 05, 2022
-->
quad summit pm modi in tokyo indo pacific region kmbsnt

Quad Summit: हमारा आपसी विश्वास, दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा दे रहा- पीएम मोदी

  • Updated on 5/24/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को टोक्यो में क्वाड नेताओं की दूसरी व्यक्तिगत बैठक में भाग लिया, जहां उन्होंने कहा कि इतने कम समय में 'क्वाड' समूह ने विश्वव स्तर पर एक महत्तवपूर्ण स्थान बना लिया है। आज 'क्वाड' का दायरा व्यापक हो गया है और स्वरूप प्रभावी हो गया है। हमारा आपसी विश्वास, दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि 'क्वाड' के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से एक फ्री, ओपन और समावेशी 'इंडो पैसिफिक क्षेत्र' को प्रोत्साहन मिल रहा है। जो हम सभी का साझा उद्देश्य है। कोविड19 की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हमने वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्रवाई, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन, आपदा में प्रतिक्रिया, आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है। इसने इंडो-पैसिफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित हो रही है।

इससे पहले दिन में, भारत इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (IPEF) में शामिल हो गया था, जो चीन का मुकाबला करने के लिए अमेरिका के नेतृत्व में एक इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक ब्लॉक है।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट के लिए एक साथ इकट्ठा हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब टोक्यो में आयोजित हो रहे क्वाड लीडर्स समिट के आयोजन स्थल पर पहुंचे तो यहां जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.