Thursday, Jan 20, 2022
-->
qutub minar comprising indian archaeological protected buildings open to tourists delhi rkdsnt

कुतुब मीनार सहित भारतीय पुरातत्व संरक्षित इमारतें पर्यटकों के लिए खुलीं

  • Updated on 7/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित ऐतिहासिक इमारतों को सोमवार को जनता के लिए पुन: खोल दिया गया लेकिन पहले दिन आगंतुकों की संख्या बहुत कम रही। सूत्रों के अनुसार यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित कुतुब मीनार घूमने सबसे ज्यादा सौ लोग आए। एएसआई के अधिकारियों के मुताबिक बारहवीं सदी की इस मीनार को देखने के लिए आमतौर पर हर रोज आठ से दस हजार लोग आते हैं। 

कोरोना संकट में कारोबार बढ़ाने में जुटी रिलायंस, विमानन ईंधन स्टेशनों का करेगी विस्तार

सूत्रों ने बताया कि अन्य इमारतों में हुमायूं के मकबरे पर 70-80 लोग आए। उन्होंने कहा कि आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक पुराना किला देखने 20-22, सफदरजंग मकबरे पर आठ और जंतर मंतर पर लगभग 12 लोग आए। कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा और दिल्ली में केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित अन्य इमारतों को कोविड-19 के संकट के कारण तीन महीने से अधिक समय तक बंद रखने बाद सोमवार को पुन: खोला गया।

कांग्रेस ने पीएम केयर्स फंड, वेंटीलेटर खरीद में गड़बड़झाले का लगाया आरोप


एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आगंतुकों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है और बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं है। आमतौर पर प्रत्येक सोमवार को बंद रहने वाले लाल किले को बंद रखा गया और मंगलवार को पुन: खोला गया।

कोरोना संकट के दौरान USA भेजी गईं दवाओं को वापस मंगा रही भारतीय कंपनियां

अधिकारी ने कहा, 'इमारतों को पुन: खोले जाने के बाद आगंतुक दो पाली में से किसी एक में टिकट बुक करा सकते हैं। उन्हें या तो सुबह से शुरू होकर मध्याह्न 12 बजे के बीच का टिकट लेना होगा या 12 बजे से शाम छह बजे तक के बीच का टिकट लेना होगा। प्रत्येक पाली में अधिकतम 1500 आगंतुकों को जाने की अनुमति है।'

BJP के मुखपत्र "देवकमल" ने कराई फजीहत, लिखा- नरेंद्र मोदी 206 से 2049 तक पीएम पद पर हैं

दिल्ली की एएसआई संरक्षित इमारतों को संस्कृति मंत्रालय के निर्देशों के आधार पर पुन: खोला गया है। अधिकारियों ने कहा कि सामाजिक दूरी और संक्रमण मुक्ति समेत मंत्रालय द्वारा निर्देशित सभी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) और नियमों का ध्यान रखा जा रहा है। नियमों के अनुसार प्रवेश के लिए ई-टिकट ही जारी किए जा रहे हैं और इमारतों के परिसर के अंदर खाना पीना या सामूहिक फोटोग्राफी की अनुमति नहीं है।

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.