Monday, Aug 15, 2022
-->
rabies-vaccination-done-for-street-dogs-and-cats

स्ट्रीट डोग व बिल्लयों का किया गया रेबिज टीकाकरण 

  • Updated on 1/14/2022

स्ट्रीट डोग व बिल्लयों का किया गया रेबिज टीकाकरण 
 

नई दिल्ली, 14 जनवरी (नवोदय टाइम्स) पशु कल्याण अधिकारी एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ  इंडिया एवं हेड वार्डर तिहाड़ जेल योगेन्द्र कुमार ने स्ट्रीट डॉग्स एवं बिल्लिओ को एंटी रेबीज टीकाकरण एवं मुफ्त इलाज प्रदान करने के लिये पशु क्रूरता अधिनियम संस्था दिल्ली सरकार के सहयोग से दिल्ली के तीन विभिन्न स्थानों पर एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत  बड़ी संख्या में स्टे्र डोग व  बिल्लियों को एंटी रेबीज टीकाकरण एवं मुफ्त इलाज किया गया।

शिविर के आयोजन में व्यास कुमार पांडे, इंद्र सोनी, सुनील बाल्मीकि,अनिल चौधरी, विरेंद्र कुमार, देवेंद्र मखीजा राम निवास यादव, जय नाथ, जोगेन्दर शर्मा, विक्रम सिंह आदि ने सहयोग दिया।

इस अवसर पर योगेंद्र कुमार ने बताया कि जब से कोरोना  दौर शुरू हुआ है तब से  पशु पक्षियों की भी स्थिति दयनीय हो गई है। कोरोना काल से पूर्व इन्हें जो इलाज मिलता था वह बहुत काम हो गया था, जिसकी वजह से पशु पक्षियों की मृत्यु हो गई। शिविर मे बड़ी संख्या में स्ट्रे डोग एवं बिल्लियों का एंटी रैबीज टीकाकरण एवं इलाज किया गया।

ऐसा देखने में आया है कि कुत्तों, बिल्लियों आदि में यह बीमारी फैलती जा रही है और यदि नियमित रूप से इनका टीकाकरण होता रहे तो आम जन के मन से भी रेबीज का भय कम होगा जिससे लोग भयमुक्त होकर स्ट्रीट डोग व बिल्लियों आदि को अपना दुलार दें सकेंगे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.