Saturday, Aug 13, 2022
-->
rahul asked pm modi when india will get corona vaccine sohsnt

अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और रूस में कोरोना का टीकाकरण शुरू, राहुल ने पूछा- भारत का नंबर कब आएगा मोदी जी

  • Updated on 12/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandi) ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) प्राप्त करने वाले लोगों का आंकड़ा साझा करते हुए केंद्र की मोदी सरकार से सवाल किया है। उन्होंंने एक ग्राफ साझा करते हुए बताया कि दुनियाभर में 23 लाख लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से सवाल करते हुए कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और रूस में लोगों को वैक्सीन मिलना शुरू हो गई है, लेकिन भारत के लोगों का नंबर कब आएगा मोदी जी? 

एक हफ्ते में दिल्ली पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, स्टोरेज के लिए कूल चैंबर्स तैयार

वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन (New Strain) मिलने के बाद भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में हड़कंप मचा हुआ है। इस बीच राहत की खबर ये है कि संभत: दिसंबर के अखिरी हफ्ते या जनवरी के पहले हफ्ते में भारत में कोरोना वैक्सीन की पहली शिपमेंट दिल्ली पहुंच जाएगी। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की सीईओ विदेह जयपुरिया के अनुसार दिल्ली एयरपोर्ट को दोनों कार्गों टर्मिनलों को वैक्सीन के रखरखाव के लिए कूल चैंबर्स से लैस कर दिया गया है। 

Corona के नए रूप से 6 देशों में हड़कंप, 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैल रहा है यह स्ट्रेन

कूल चेन कपैसिटी मेनटेन का होगा इंतजाम
उन्होंने वैक्सीन के संबंध में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि, स्लॉट्स बुकिंग के लिए एक ट्रक मैनेजमेंट सिस्टम है, जिससे कि कोरोना वैक्सीन ले जाने वाले ट्रकों का वेट टाइम कम हो सके। कूल चेन कपैसिटी मेनटेन करने के लिए हम अगल-अलग तरह के कंटेनर देख रहे हैं।

वैक्सीन रिडिस्ट्रीब्यूशन के लिए कोई खास तारीख नहीं
देश में कोरोना की वैक्सीन कब आएगी फिलहाल इसे लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। सीईओ विदेह जयपुरिया का कहना है कि वैक्सीन रिडिस्ट्रीब्यूशन के लिए कोई खास तारीख नहीं दी गई है। अगर आप सरकार के बयान देखें तो यह जनवरी 2021 हो सकती है। वैक्सीन की पहली खैप किस कंपनी की होगी इसको लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है।

भारत में Corona के नए रूप की हुई Entry,लंदन से आए यात्री में मिला संक्रमण, जांच के लिए भेजा नमूना

नए स्ट्रेन का देश में अभी कोई मामला नहीं- रणदीप गुलेरिया
उधर, कोरोना के इस नए स्ट्रेन के बारे में देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एम्स (AIIMS) के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) का कहना है कि भारत में अब तक इस प्रकार का कोई केस नहीं आया है। हालांकि अब सतर्क रहने की जरूरत है और कोरोना संक्रमण की जांच के साथ अब इसके जेनेटिक सीक्वेंस की भी जांच करनी होगी।

कोरोना के नए स्ट्रेन के डर से शेयर बाजार ने पलटी चाल, बाजार झटके से गिरा नीचे

कोरोना से 1,00,99,308 लोग संक्रमित
बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। फिलहाल देश में कोरोना से 1,00,99,308 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,46,476 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 96,62,697 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 2,87,432  है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.