Friday, Nov 16, 2018

राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में शामिल हुए कई बड़े दिग्गज नेता, देखें तस्वीरें

  • Updated on 6/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज पहली इफ्तार पार्टी दे रहे हैं, जिसे विपक्ष को एकजुट करने की मुहिम में अगली कड़ी के रूप में देखा जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने एक पांच सितारा होटल में इफ्तार पार्टी रखी है। पार्टी में सभी विपक्षी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है। कांग्रेस की ओर से 18 राजनीतिक दलों के नेताओं को न्योता दिया गया है। कांग्रेस अध्‍यक्ष बनने के बाद राहुल की यह पहली इफ्तार पार्टी है। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, बदरुद्दीन अजमल राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में पहुंच चुके हैं। जदयू के पूर्व नेता शरद यादव, एनसीपी के नेता दिनेश त्रिवेदी, डीएमके की सांसद कनिमोझी भी इफ्तार पार्टी में शामिल हैं। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी भी राहुल की इस पार्टी में पहुंच चुके हैं।

खुद पर आधारित बायोपिक देखने वाले पहले अभिनेता हैं संजय दत्त

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, बदरुद्दीन अजमल राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में पहुंचे चुके हैं। कांग्रेस नेता अहमद  पटेल, राजीव शुक्ला, शीला दीक्षित पार्टी में मौजूद हैं। लेकिन इस पार्टी में मायावती, ममता बनर्जी, तेजस्वी यादव और एचडी कुमारस्वामी शामिल नहीं हो रहे। वजह उनके अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम बताए जा रहे हैं। 

कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि सपा, बसपा, राजद, वाम दल, जदएस, तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी और कुछ अन्य विपक्षी दलों के नेता आमंत्रित हैं। लेकिन राजद नेता तेजस्वी यादव कांग्रेस अध्यक्ष की इफ्तार में शामिल नहीं होंगे। बताया गया कि बुधवार को ही पटना में राजद की तरफ से इफ्तार का आयोजन किया गया है। राजद के प्रवक्ता मनोज झा ने बताया कि राजद की इफ्तार का कार्यक्रम पहले से तय था। दोनों आयोजन एक ही दिन हो रहे हैं, इसलिए तेजस्वी दिल्ली नहीं पहुंच सकेंगे। पार्टी की तरफ से वे कांग्रेस की इफ्तार में शिरकत करेंगे।

वहीं जद (एस) की ओर से एच.डी. कुमारस्वामी भी नहीं शामिल होंगे। उनकी जगह पार्टी के नेता कुंवर दानिश अली पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसकी पुष्टि दानिश अली ने की। राहुल की इफ्तार पार्टी में तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी भी शामिल नहीं होंगी। उनके बारे में भी बताया गया कि वे पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में व्यस्त रहेंगी, लिहाजा उनकी पार्टी की ओर से कोई दूसरा नेता प्रतिनिधित्व करेगा। बसपा की ओर से मायावती की बजाए सतीश चंद्र मिश्रा इफ्तार पार्टी में पहुंचेगे। लेकिन एनसीपी नेता शरद पवार इफ्तार पार्टी में शामिल होंगे।

पिछले दिनों ये खबर आई थी कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को इफ्तार का न्यौता नहीं दिया गया है। जिस पर कांग्रेस ने ये साफ किया कि प्रणब मुखर्जी को आमंत्रित किया गया है और उन्होंने आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। इस बात को साफ करते हुए रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट भी किया है। बता दें कि इस बार राष्ट्रपति भवन में इफ्तार पार्टी नहीं दी जा रही है। ये फैसला राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.