Monday, Nov 28, 2022
-->
rahul gandhi india is not a nation but a union of states congress reply kmbsnt

'भारत राष्ट्र नहीं...' राहुल गांधी के इस कथन पर सवाल उठाने वालों को कांग्रेस ने दिया ये जवाब

  • Updated on 5/26/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राहुल गांधी की लंदन यात्रा और कैम्ब्रिज में कही गई बातों पर सवाल उठाने पर कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी को आंड़े हाथ लिया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि असल मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए बीजेपी इस प्रकार के मुद्दे ढूंढ रही है। 

इसके साथ ही राहुल गांधी के 'भारत एक राष्ट्र नहीं बल्कि राज्यों का संघ' पर टिप्पणी करते हुए सुरजेवाला ने कहा, 'हां, भारत राज्यों का एक संघ है। मैं हरियाणा से हूं। क्या भारत हरियाणा या उत्तर प्रदेश के बिना हो सकता है? इसलिए संविधान कहता है कि भारत राज्यों का संघ है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सांसद के रूप में राहुल गांधी को लंदन जाने के लिए राजनीतिक मंजूरी की जरूरत नहीं थी। सुरजेवाला ने कहा कि राहुल गांधी ने पर्याप्त एफसीआरए अनुमति ली थी।

उन्होंने कहा कि मैं फिर से दोहरा रहा हूं कि यदि आप एक मंत्री हैं या एक सार्वजनिक कार्यालय, या एक सरकारी अधिकारी हैं, तो आपको राजनीतिक मंजूरी की आवश्यकता है। एक सांसद के रूप में राहुल गांधी को केवल एफसीआरए मंजूरी की आवश्यकता थी। हम अभी भी एक लोकतांत्रिक देश हैं और पाषाण युग में नहीं रहते हैं।

दरअसल, राहुल गांधी की हालिया लंदन यात्रा और उनके भाषणों की कई वजहों से आलोचना हुई है। सुरजेवाला ने एक वायरल क्लिप में राहुल गांधी को उनकी चुप्पी के लिए ट्रोल करने वाले भाजपा नेताओं की निंदा की। सुरजेवाला ने कहा कि हम समझते हैं कि भाजपा ने स्वतंत्रता आंदोलन में हिस्सा नहीं लिया और इसके मूल संगठन आरएसएस ने अपने  52 कार्यालयों में भारतीय ध्वज की अनुमति नहीं दी। आरएसएस में महिलाओं के लिए कोई प्रवेश नहीं है। लेकिन देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों को छोटा मत समझिए।

 

comments

.
.
.
.
.