Sunday, Apr 21, 2019

जलियांवाला बाग में शहीदों को राहुल गांधी ने दी श्रद्धाजंलि, CM अरमिंदर सिंह भी मौजूद

  • Updated on 4/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जलियांवाला बाग नरसंहार (Jallianwala Bagh Massacre) कांड के 100 साल पूरे होने पर कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शहीदों को श्रद्धांजलि (Tribute) दी। इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh), नवजोत सिंह सिद्धू सहित कांग्रेस के अन्य नेता भी मौजूद थे।

सभी नेताओं ने जलियांवाला बाग के भीतर स्थित स्मारक स्थल पर सुबह श्रद्धांजलि अर्पित की साथ ही 13 अप्रैल, 1919 को बर्बर तरीके से मौत के घाट उतारे गए लोगों की याद में दो मिनट का मौन भी रखा। 

डी एस हुड्डा बोले- जवाबी कार्रवाई के लिए हमेशा खुले थे सेना के हाथ 

राहुल गांधी कल रात अमृतसर (Amritsar) पहुंचे और श्री अकाल तख्त गोल्डन टैम्पल (Golden Temple) में माथा टेका। आज सबुह राहुल द्वारा शहीदों को श्रद्धांजलि दी जीने के बाद शहीदों की याद में सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इसके अलाव उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Vice President Venkaiah Naidu) और पंजाब के राज्यपाल शहीदों को श्रदांजलि देंगे।

इतिहास में दर्ज इस दुखद घटना पर पंजाब सरकार की ओर से कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। शुक्रवार की शाम मुख्यमंत्री और राज्यपाल वी पी सिंह बदनोर ने कैंडललाइट मार्च में भी हिस्सा लिया। सिंह ने भारत के इतिहास में इस घटना को बेहद दुखदायक क्षण बताया। 

J&K: शोपियां जिले में मुठभेड़ जारी, आतंकियों के छिपे होने की आशंका 

बता दें कि 13 अप्रैल 1919 को बैसाखी का दिन था, लोगों के बीच खुशी का माहौल था। इसी बीच पंजाब के अमृतसर स्थित जलियांवाला बाग में ब्रिटिश सरकार के खिलाफ और अपनी आजादी के लिए प्रदर्शन करने के लिए हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हुए। वे शांतिपूर्ण ढंग से अपना प्रदर्शन कर रहे थे, तभी जनरल डायर के आदेश पर ब्रिटिश भारतीय सैनिकों ने स्वतंत्रता की मांग कर रहे हजारों भारतीयों पर गोलियां की बौछार कर दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.