Wednesday, May 12, 2021
-->
rahul gandhi said  most of the farmers could not understand the farm laws pragnt

राहुल गांधी ने कहा- किसान नहीं समझ पाए कृषि बिल, वरना जल उठता पूरा देश

  • Updated on 1/28/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी, बदहाल अर्थव्यवस्था, कृषि कानूनों जैसे कई मुद्दों को लेकर कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) लगातार मोदी सरकार पर हमलावर हैं। अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड (Wayanad) के दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला। उन्होंने कहा कि ज्यादातर किसान तीन कृषि कानूनों की डिटेल को नहीं समझते हैं, अगर वो इसे समझेंगे तो पूरे देश में आंदोलन शुरू हो जाएंगे। बता दें कि केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन 64वें दिन भी जारी है।

'जय श्री राम' के खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाएंगी ममता, कांग्रेस- CPM नहीं देगी समर्थन

कांग्रेस सरकार ने दी किसानों को सुरक्षा की गारंटी- राहुल
कांग्रेस नेता ने कहा कि हमने किसानों के खिलाफ पुराने ब्रिटिश बिल को फेंक दिया था और उसकी जगह एक नया बिल निकाला। उस बिल ने हमारे किसानों को मुआवजे और सुरक्षा की गारंटी दी। लेकिन पहली बार जब नरेंद्र मोदी जी पीएम बने तो उन्होंने कांग्रेस को सुरक्षा देने वाले बिल के असर को खत्म करने की कोशिश की। हमने उन्हें संसद में ऐसा नहीं करने दिया और इसका विरोध किया।

Tractor Rally Violence: किसान नेताओं की बढ़ सकतीं हैं मुश्किलें, FIR के बाद एक्शन में ED

किसानों पर हमला कर रही BJP
वायनाड सांसद आगे कहा, 'इसके बावजूद कुछ साल पहले मैंने देखा कि मोदी सरकार की तरफ से भारत के किसानों पर हमला करने का प्रयास जारी है। इसकी शुरुआत बीजेपी ने यूपी के भट्टा पारसौल से हुई थी। उस समय भी किसानों की जमीन को छीना जा रहा था। इस बात पर गौर फरमाते हुए हमने कांग्रेस पार्टी के अंदर एक बातचीत शुरू की। इसका परिणाम यह निकला कि एक नया भूमि अधिग्रहण विधेयक सामने आया।' पार्टी के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, 'उन्होंने अपने मुख्यमंत्रियों से कहा कि वह संसद में इस विधेयक को नहीं हरा सकते, इसलिए उन्हें राज्यों में इसे खत्म कर देना चाहिए।'

Tractor Rally Violence पंजाब कांग्रेस का बड़ा आरोप, कहा- रैली में शामिल थे AAP के सदस्य

कृषि बिल की डिटेल को नहीं समझते किसान
कांग्रेस नेता ने कहा कि सच्चाई यह है कि ज्यादातर किसान बिल (तीन कृषि कानून) की डिटेल को नहीं समझते हैं, क्योंकि अगर वो इसे समझेंगे तो पूरे देश में आंदोलन शुरू हो जाएंगे। देश में आग लग जाएगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं, ये चुनाव विचारधारा के हैं। ये यूडीएफ, एलडीएफ और आरएसएस की विचारधारा के चुनाव हैं।

बड़े व्यापारियों के हित में PM मोदी चला रहे देश
वायनाड के अंतिम दौरे पर सांसद राहुल गांधी ने कहा कि आप आज देश की स्थिति को जानते हैं, हर किसी के लिए यह स्पष्ट है कि क्या चल रहा है। भारत 2-3 बड़े व्यापारियों के हित में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा चलाया जा रहा है। आज हर एक उद्योग पर 3-4 लोगों का एकाधिकार है।

किसान आंदोलन में हुई हिंसा के लिए BJP ने कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार, बोले- उन्हें उकसाया गया

बजट से पहले राहुल गांधी ने किया ट्वीट
इससे पहले राहुल गांधी ने बजट सत्र से पहले अर्थव्यवस्था को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर तंज कसा। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती आर्थव्यवस्था को कैसे बर्बाद किया जाता है, इसकी सीख कोई मोदी सरकार से लें।' बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी 1 फरवरी को संसद में बजट पेश करेंगी। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.