Sunday, Oct 01, 2023
-->
rail accident: rss volunteers donated 500 units of blood in balasore, still ready

ओडिशा रेल दुर्घटनाः RSS के स्वयंसेवकों ने किया 500 यूनिट रक्तदान, अब भी मुस्तैद

  • Updated on 6/5/2023

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ओडिशा के बालासोर में भीषण रेल दुर्घटना में हताहत और गंभीर घायल लोगों की जान बचाने के लिए संघ के स्वयंसेवक भी सरकार के साथ मिलकर राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं। अब तक करीब 500 यूनिट रक्तदान भी किया है और अन्य जरूरत का सामान भी पीड़ितों को देने की कोशिश में जुटे हैं।

संघ के प्रांत प्रचार प्रमुख रवि नारायण पंडा के अनुसार बालेश्वर जिले के बाहनगा रेलवे स्टेशन के निकट हुए भीषण ट्रेन हादसे के बाद स्वयंसेवक भी घटना स्थल पर पहुंचे और एनडीआरएफ और प्रशासन की टीमों के साथ मिलकर पीडि़तों को सहायता देने में जुट गए।

उन्होंने कहा कि घटनास्थल के समीप गांव बाहनगा में संघ की शाखा होने के कारण प्रारंभ में ही कम संख्या में स्वयंसेवक पहुंच गए थे। लेकिन रात तक आते आते लगभग ढाई सौ स्वयंसेवक दुर्घटना स्थल पर प्रशासन व राहत कार्य में लगे जवानों के साथ मदद के काम को करने लगे। स्वयंसेवकों ने ऑटो, मोटरसाइकिल से घायलों को अस्पताल ले जाने का काम भी किया।

इसके बाद स्वयंसेवकों ने घायल यात्रियों को निकालने के साथ साथ उन्हें एंबुलैंस में बिठाने और घायलों की चिकित्सा के लिए जरूरी रक्तदान तक में हिस्सा लिया।

पंडा के मुताबिक संघ पदाधिकारियों की देखरेख में स्वयंसेवकों ने शुरुआत में करीब 300 यूनिट रक्त दिया, बाद में यह संख्या 500 यूनिट रक्त तक पहुंची। अब भी स्वयंसेवक रक्तदान व अन्य कार्य में जुटे हैं। घायलों के परिजनों से भी स्यंसेवकों ने अपने मोबाइल के जरिये पीडि़तों से संपर्क कराने में मदद की।

comments

.
.
.
.
.