Sunday, Nov 28, 2021
-->
railway board closed indian railway development corporation modi bjp instructions govt rkdsnt

सरकार के निर्देश पर रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम को किया बंद

  • Updated on 10/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। रेलवे बोर्ड ने देशभर के स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए गठित भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आईआरएसडीसी) को बंद करने का आदेश जारी किया है। रेल मंत्रालय के तहत यह दूसरा संगठन है, जिसे बंद करने का आदेश जारी किया गया है। इससे पहले सात सितंबर, 2021 को भारतीय रेलवे वैकल्पिक ईंधन संगठन (आईआरओएएफ) को बंद किया गया था। 

उत्तराखंड : मूसलाधार बारिश का कहर, 11 और मरे, नैनीताल का शेष हिस्सों से संपर्क टूटा

यह कदम वित्त मंत्रालय की सिफारिश लागू करने की दिशा में उठाया गया है। वित्त मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में सिफारिश की थी कि सरकार निकायों को बंद करके या विभिन्न मंत्रालयों के तहत कई संगठनों का विलय करके उन्हें युक्तिसंगत बनाए। रेलवे बोर्ड द्वारा सोमवार देर रात जारी आदेश में कहा गया कि आईआरएसडीसी जिन स्टेशनों का प्रबंधन करता है, उन्हें संबंधित क्षेत्रीय रेलवे को सौंपा जाएगा और निगम आगे के विकास के लिए परियोजनाओं संबंधी सभी दस्तावेज भी उन्हें सौंपेगा। आईआरएसडीसी का गठन मार्च 2012 में किया गया था। 

किसान आंदोलन को लेकर राज्यपाल मलिक ने चेतावनी के साथ मोदी सरकार को सुनाई खरी-खरी

अन्य कई परियोजनाओं के अलावा यह निगम मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के पुनर्विकास के लिए बोली प्रक्रिया में भी शामिल था। आईआरएसडीसी ने हाल में केएसआर बेंगलुरु रेलवे स्टेशन और चंडीगढ़ में ‘‘रेल आर्केड’’ की स्थापना के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं। उसने पूरे दक्षिण भारत में 90 रेलवे स्टेशन के सुविधा प्रबंधन की योजना की भी घोषणा की थी। 

दिल्ली दंगा : निर्देशों को नजरअंदाज करने से नाराज कोर्ट ने दिल्ली पुलिस पर लगाया जुर्माना 

प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में रेलवे के बुनियादी ढांचे के निर्माण एवं संवद्र्धन से संबंधित परियोजनाओं को लागू करने वाले रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) का, विशेष बुनियादी ढांचा निर्माण संगठन ‘इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन लिमिटेड’ (इरकॉन) के साथ विलय करने की भी सिफारिश की गई है।      

ओवैसी ने पूछा- मोदी जी...हमारे 9 सैनिक मारे गए और क्या आप टी-20 खेलेंगे? 

पीपावाव रेल कॉरपोरेशन ने भारत में स्वतंत्र कंटेनर ट्रेन परिचालन शुरू किया
पीपावाव रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीआरसीएल) ने विद्युतीकृत मार्ग पर जोधपुर इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) के लिए एक सीधी कंटेनर ट्रेन सेवा शुरू करने के साथ भारत में अपना स्वतंत्र कंटेनर ट्रेन संचालन शुरू कर दिया है। एपीएम र्टिमनल्स पीपावाव ने एक बयान में यह जानकारी दी है।     कार्गो की तेजी से डिलिवरी और कंटेनरों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए पीपावाव रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड बिजली के कर्षण पर पीपावाव पोर्ट से भगत की कोठी तक एक साप्ताहिक सीधी नियमित सेवा शुरू करने के साथ भीड़भाड़ को दूर करने की कोशिश कर रही है।पीआरसीएल गुजरात पीपावाव पोर्ट लिमिटेड और भारतीय रेलवे के बीच एक संयुक्त उद्यम है।   

शिवसेना ने NCB की कार्यशैली की न्यायिक जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

comments

.
.
.
.
.