भारतीय रेलवे में बंपर भर्ती, मोदी सरकार ने खेला बड़ा दांव

  • Updated on 1/23/2019

नई दिल्ली/ब्यूरो। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने बड़ा दांव खेलते हुए रेलवे में बंपर नई नौकरियों का दांव खेल दिया है। अगले 2 सालों में करीब 4 लाख युवाओं को रेलवे में नौकरी मिलेगी। इसमें विभिन्न वर्गो एवं पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए जल्द ही प्रोसेस शुरू हो जाएगा। खास बात यह है कि अब नई भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत नया आरक्षण का लाभ भी मिलेगा। 

सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा कॉलेजियम सिस्टम से खुश नहीं हैं न्यायमूर्ति मदन लोकूर

हांलांकि, इसका फायदा वर्तमान में चल रही 1.50 लाख पदों की भर्ती पर नहीं मिलेगा। वर्तमान में भारतीय रेलवे में 1.32 लाख कर्मचारियों के पद खाली हैं। अगले 2 वर्षों में 1 लाख रेलकर्मी और रिटायर हो जाएंगे। इसके बाद रेलवे में बड़ी समस्या खड़ी होगी। इसी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने फैसला लिया है कि अगले 2 सालों के भीतर करीब 4 लाख पदों पर नई भर्तीयां की जाएं। 

जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से बाहर

इस प्रकार चालू भर्ती प्रक्रिया के तहत 1.50 लाख और भविष्य में होने वाली भर्ती को जोड़कर 2.80 लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा। रेलवे के अनुसार भविष्य में होने वाली भर्ती में आर्थिक आधार 10 फीसदी का आरक्षण का प्रावधान होगा। इसमें एससी-एसटी, ओबीसी आरक्षण व्यवस्था से बगैर छेड़छाड़ के 10 फीसदी आरक्षण आर्थिक रूप से पिछड़ों के लिए होगा। 

अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने की केजरीवाल के कामों की जमकर तारीफ

भर्ती प्रक्रिया दो चरणें में 2021 तक पूरी की जाएगी। बता दें कि साल 2016-17 में रेलवे में कुल 13,08,323 कर्मचारी थे। जबकि 8 साल पहले 2008-09 में 13,86,011 कर्मचारी थे। यानी 8 साल में 77,688 कर्मचारी कम हो गए। रेलवे के मुताबिक जनवरी 2018 में ग्रुप सी और डी के 2,66,790 जगहें खाली थीं। इनमें ग्रुप ए और बी की रिक्तियां शामिल नहीं हैं। 

येचुरी बोले- मोदी का मकसद जनता के पैसे को खुद का प्रचार करना

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने यह ऐलान आज यहां पत्रकारों के समक्ष किया। साथ ही कहा कि पिछले वर्ष हमने करीब 1.50 लाख लोगों को नई नौकरी देने का काम शुरू किया था। इसके बावजूद रेलवे में आज लगभग 1.32 लाख लोगों की जरूरत है। इसके अलावा अगले दो साल में लगभग एक लाख कर्मचारियों के रिटायर होने का अनुमानित आंकड़ा है।

‘कारवां’, जयराम के खिलाफ डोभाल के बेटे की मानहानि याचिका पर कोर्ट राजी

उन्होंने कहा कि 1.50 लाख लोगों की भर्ती की प्रक्रिया बहुत आगे बढ़ चुकी है। करीब दो से ढाई महीने में प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके अलावा करीब 2.25-2.50 लाख लोगों को रोजगार देने का काम भी जल्द शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि रिटायर होने वाले स्टाफ के बदले अडवांस में भर्ती की जाएगी। 

नये आरक्षण का नई भर्ती में मिलेगा लाभ 
दो लाख 30 हजार नए पदों पर होने वाली भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को दस फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। ये भर्ती दो चरणों में होगी। पहले चरण में एक लाख 31 हजार 428 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। ये नोटिफिकेशन फरवरी या मार्च में जारी किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में 99 हजार पदों पर भर्ती के लिए मई-जून 2020 में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 

केजरीवाल के मुरीद शाह फैसल ने शुरू किया 'स्वच्छ राजनीति' का अभियान

युवाओं के जोश से रेलवे में आएगा जोश : गोयल 
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि युवाओं का जोश भारतीय रेल की सेवा में आये, और भारतीय रेल भी उसी जोश के साथ और अधिक अच्छी बने, इसके लिये हम उनका स्वागत करते हैं। भर्तियों की घोषणा के अलावा उन्होंने पिछली सरकारों को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि यदि पिछ्ली सरकारों ने आज की तरह रेल में निवेश किया होता तो आज जो तकलीफ है वो नही हुई होती, पहले राजनैतिक कारणो से लाइनों को लगाना तय होता था। इस सरकार ने जहां आवश्यकता है, उस पर फोकस करते हुए योजना बद्ध तरीके से काम किया। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.