Wednesday, Oct 16, 2019
railway cleanliness survey indian railway h n railway station anand vihar

स्वच्छता सर्वेक्षण में फिसड्डी निकले दिल्ली के रेलवे स्टेशन, शीर्ष पर रहा राजस्थान

  • Updated on 10/3/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) के चारों बड़े रेलवे स्टेशन स्वच्छता सर्वेक्षण (Cleanliness Survey) में फिसड्डी निकले। कोई भी रेलवे स्टेशन शीर्ष 10 में जगह नहीं बना पाए। राजधानी की इज्जत आनंद विहार टर्मिनल ( Anand Vihar Terminal) ने बचाते हुए 26वें स्थान पर पहुंचा है। जबकि, वीवीआईपी स्टेशन माने जाते नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन स्टेशन (Hazrat Nizamuddin railway station) को क्रमश: 165वां और 241वां स्थान मिला है। खास बात यह है कि स्वच्छ स्टेशनों की सूची में सदर बाजार आखिरी पायदान पर रहा।

भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य हासिल करना पूरी तरह मुमकिन: गोयल

दिल्ली छावनी, दिल्ली जंक्शन और शहादरा को क्रमश: 389वां, 390वां और 378वां रैंक मिला।  देश के 720 रेलवे स्टेशनों पर किए गए स्वच्छता सर्वेंक्षण में राजस्थान के तीन रेलवे स्टेशनों जयपुर, जोधपुर और दुर्गापुरा को शीर्ष स्थान मिला है। इन इन तीनों स्टेशनों को अव्वल स्थान मिला है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के फैजाबाद और अयोध्या स्टेशन ने पिछले साल के मुकाबले सबसे अधिक सुधार किया है। रेलवे मंडलों में उत्तर पश्चिम रेलवे शीर्ष पर रहा जो राजस्थान, गुजरात, पंजाब और हरियाणा में फैली 5,761 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का प्रबंधन करता है। दूसरे स्थान पर दक्षिण पूर्व रेलवे और तीसरे स्थान पर पूर्व मध्य रेलवे रहा।


 BJP का एक और ब्लंडर, पीयूष गोयल ने कहा आइंस्टीन ने खोजा गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत
सर्वेक्षण में शामिल 720 स्टेशनों में से 25 प्रतिशत में जल संरक्षण की व्यवस्था है, 18 प्रतिशत में बारिश के पानी को जमा करने और नौ प्रतिशत में दोबारा पानी इस्तेमाल करने की सुविधा है। इसके अलावा स्टेशन स्वच्छता सर्वेक्षण के मुताबिक गैर उपनगरीय स्टेशनों में दो ने 90 प्रतिशत अंक और पांच स्टेशनों को 50 प्रतिशत से कम अंक मिला।  उपनगरीय स्टेशनों में चार प्रतिशत को 70 से 80 प्रतिशत के बीच अंक मिले जबकि 14 प्रतिशत को करीब 50 प्रतिशत अंक मिले।
  

गांधी संदेश यात्रा में शामिल हुई प्रियंका, #BJP को दी गांधी के रास्ते पर चलने की नसीहत

रेलमंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर बुधवार को इसकी घोषणा की। इस बार उपनगरीय स्टेशनों को भी शामिल किया गया है। इसकी श्रेणी में कुल 109 स्टेशनों में मुंबई के अंधेरी, विरार और नायगांव स्टेशनों को शीर्ष स्थान मिला है। इस श्रेणी में सबसे खराब प्रदर्शन दक्षिण रेलवे के पेरुंगलतूर, गुडुवांचारी, सिंगापेरुमालकोइल और ओट्टापल्लम का रहा। रेलवे वर्ष 2016 से 407 प्रमुख स्टेशनों का तीसरे पक्ष से लेखा परीक्षण और स्वच्छता रैंकिंग करा रहा है। इस वर्ष सर्वेक्षण का विस्तार कर 720 स्टेशनों एवं उपनगरीय स्टेशनों को पहली बार शामिल किया गया।  

हरियाणा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 84 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

95 फीसदी रेल यात्री डिब्बों में लगे जैविक शौचालय 
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने बुधवार को बताया कि 95 प्रतिशत यात्री डिब्बों में बायो टॉयलेट (जैविक शौचालय) लगा दिए गए हैं और अगले तीन महीने में बाकी डिब्बों को भी इनसे लैस कर दिया जाएगा।  स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजों की घोषणा के मौके पर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि गत पांच साल में रेलवे ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत अपनी सेवाओं में सुधार किया है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय रेलवे के 70,000 यात्री डिब्बों में केवल 2,300 में ही जैविक शौचालय लगाने का काम बाकी है। 95 फीसदी डिब्बों में जैविक शौचालय लगाने के साथ ही शुरुआत में इनके जाम होने की समस्या का समाधान कर लिया गया है। पूरे रेलवे नेटवर्क में मौजूद सभी यात्री डिब्बों में अगले तीन महीने में जैविक शौचालय लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा।


रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक पर रोक: पीयूष गोयल 
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आज हम स्वच्छ,स्वस्थ्य और संपन्न भारत के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। रेलवे यात्रियों को स्वच्छ और स्वस्थ्य माहौल मुहैया कराने के लिए अपने स्तर पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद कई सरकारें आईं, लेकिन बापू (महात्मा गांधी) के सपने को साकार करने में देरी होती रही६ जब तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे पूरा करने की जिम्मेदारी नहीं ली। गोयल ने इसके साथ ही कहा कि बुधवार से रेलवे स्टेशनों पर एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक पर रोक लगा दी गई है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.