Thursday, Feb 27, 2020
railway will soon run ramayana express environment will be filled with rama devotion

रेलवे जल्द चलाएगा रामायण एक्सप्रेस, रामभक्ति से परिपूर्ण होगा वातावरण

  • Updated on 2/15/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय रेलवे ()Indian Railway भगवान राम से जुड़े पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराने वाली एक नई रामायण एक्सप्रेस शुरू होने जा रही है। इस ऐतिहासिक ट्रेन को बहुत जल्द नये कलेवर में रेलवे पेश करेगी, जिसमें आधुनिक सुख सुविधाओं के साथ ही यात्रा का पूरा वातावरण रामभक्ति से परिपूर्ण होगा। गाड़ी में वातानुकूलित एवं गैर वातानुकूलित दोनों प्रकार के कोच होंगे ताकि हर आय वर्ग के लोगों को यात्रा करने का अवसर मिल सके। उन्होंने बताया कि इस गाड़ी के रैक के बाहर रामायण की कथाओं के चित्र उकरें जाएंगे। इसके साथ ही सवाल उठ रहे हैं कि क्या धार्मिक आधार पर रेलवे को ऐसा कदम उठाना चाहिए। क्या यह कदम भाजपा और मोदी सरकार की रणनीति का हिस्सा है।

#NDMC डेटा लीक मामला: हैकर जानता है कब आती है सैलरी

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव के मुताबिक मार्च के अंत से विशेष पर्यटक ट्रेन रामायण एक्सप्रेस को नये कलेवर में उतारने जा रही है। इसका रैक आधुनिक होगा और उसमें सुख सुविधाएं भी बढ़ायीं जाएंगी। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की ओर से यह ट्रेन संचालित होगी।

आयुष्मान भारत पर वेटिंग का अड़ंगा, एम्स आ रहे हैं दूसरे राज्यों के लाभार्थी

रेलवे रामायण एक्सप्रेस के संचालन की पूरे वर्ष की तिथियों एवं आरंभिक स्थानों की घोषणा करेगी। इस बार देश के विभिन्न स्थानों से इसे शुरु किया जाएगा ताकि पूरे देश के लोगों को यात्रा का अवसर मिल सके। उन्होंने पैकेज के बारे में सवाल के जवाब में कहा कि किराये आदि के बारे में अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

राजनीति में अपराधीकरण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से चुनाव आयोग भी खुश

जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी।  पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने संकेत दिया कि रामायण एक्सप्रेस को भविष्य में नेपाल में जनकपुर से भी जोडऩे का प्रयास किया जाएगा। गाड़ी रामेश्वरम, नासिक, चित्रकूट, अयोध्या आदि स्थानों को जोड़ेगी। आईआरसीटीसी द्वारा निजी ट्रेनों की श्रृंखला में तीसरी ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस के बारे में यादव ने बताया कि तीन ज्योर्तिलिंगों -काशी विश्वनाथ, महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर को जोडऩे वाली यह गाड़ी सप्ताह में तीन दिन चलेगी और इस गाड़ी को खूब अच्छा यातायात मिलने की संभावना है। 

शाहीन बाग प्रदर्शन में पहुंचे अनुराग कश्यप, बिरयानी खाकर मोदी सरकार पर बरसे

यदि यात्री अधिक हुए तो इसे रोजाना चलाने का भी फैसला किया जा सकता है। यह गाड़ी 18 से साढ़े 18 घंटे में वाराणसी से इंदौर पहुंचाएगी। वाराणसी से मंगलवार, गुरुवार को बारास्ता लखनऊ झांसी भोपाल उज्जैन होकर चलेगी जबकि रविवार को बारास्ता प्रयागराज, कानपुर, झांसी, भोपाल उज्जैन होकर चलेगी।

ऑल द बेस्ट... CBSE की परीक्षा आज से, 30 मार्च तक चलेंगे Exams

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.