Wednesday, Aug 04, 2021
-->
railways appeals pregnant women children elderly persons co morbidities train pragnt

रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए की अपील, गर्भवती महिलाएं, बूढ़ें और छोटे बच्चे न करें सफर

  • Updated on 5/29/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। श्रमिक विशेष ट्रेनों (Shramik Special Trains) में लोगों की मौत की खबरों के मद्देनजर भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों से अपील की है कि यदि वे पहले से ही स्वास्थ्य संबंधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो वे इन ट्रनों में यात्रा नहीं करें। इन ट्रेनों में 48 घंटे में कम से कम नौ यात्रियों की मौत की खबरें 27 मई को सामने आई थीं। जिसके बाद रेलवे ने यह निर्णय लिया है। रेलवे (Railway) ने गर्भवती महिलाओं, 10 साल से कम उम्र के बच्चों और 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को ट्रेन से सफर न करने की अपील की जबतक कि यह बहुत ज्यादा जरूरी न हो।

इजरायल ने बनाई 3800 कीमत वाली कोरोना टेस्टिंग किट, एक मिनट में देगी रिजल्ट

मौत पर रेलवे ने दी सफाई
रेलवे का कहना है कि ये सभी लोग पहले से बीमार थे। रेलवे यह सुनिश्चित करने के लिए एक मई से रोजाना श्रमिक विशेष ट्रेनें चला रही है ताकि प्रवासी श्रमिक (Migrant Worker) अपने घर पहुंच सकें। रेलवे ने एक बयान में कहा कि ऐसा देखा गया है कि पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे कुछ लोग श्रमिक ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं, जिससे कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

राष्ट्रपति ट्रंप बोले- मोदी हैं 'सज्जन व्यक्ति', मुझे भी बहुत पसंद

बुजुर्ग और बच्चों से की अपील
पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे लोगों की श्रमिक ट्रेनों में मौत के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामले सामने आए हैं। उसने कहा कि रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए अपील करता है कि पहले से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कैंसर, रोग प्रतिरोधी क्षमता कम होने जैसी बीमारियों से ग्रस्त लोग, गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग रेल यात्रा करने से बचें और अत्यावश्यक होने पर ही यात्रा करें। 

एक मई से अब तक 50 लाख से अधिक मजदूर पहुंचे घर, रेल मंत्री ने दी जानकारी

24 घंटे काम कर रहा रेलवे
बयान में कहा गया है कि रेलवे परिवार देश के उन सभी नागरिकों को रेल सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 24 घंटे काम कर रहा है, जिन्हें यात्रा करने की आवश्यकता है। उसने कहा कि हम इस संबंध में सभी नागरिकों का सहयोग चाहते हैं। कृपया किसी भी परेशानी या आपात स्थिति में अपने रेलवे परिवार से संपर्क करने में न हिचकिचाएं। हम हमेशा की तरह आपसी सहायता करेंगे।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.