Tuesday, Sep 25, 2018

40 ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर स्कीम हटाएगी रेलवे, यात्रियों को मिलेगी राहत

  • Updated on 9/14/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय रेलवे जल्द ही रेल यात्रियों को बड़ी राहत दे सकता है। रेलवे 40 ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर स्कीम को हटाने की योजना बना रहा है। नई पॉलिसी के हिसाब से रेलवे बाकी 102 ट्रेनों में यात्रा से 4 दिन पहले तक सीटों की बुकिंग पर फ्लेक्सी फेयर स्कीम के अंतगर्त 50 फीसदी तक डिस्काउंट देगा।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसके चलते करीब 1 तिहाई प्रीमियम ट्रेनों का किराया कम हो जाएगा। अभी कई बार डायनामिक फेयर के कारण राजधानी जैसी ट्रेनों का किराया फ्लाइट के किराए से महंगा हो जाता है, जिसके कारण यात्री फ्लाइट की टिकट बुक करवा लेते हैं।

माल्या के देश छोड़ने से 4 दिन पहले वकील ने दी थी SBI को ये सलाह

फ्लेक्सी फेयर स्कीम में जैसे टिकट बुक होती है उसका किराया बढ़ता जाता है। इसमें 10 फीसदी टिकट होने के बाद 10 फिसदी किराया बढ़ जाता है। IRCTC से बुकिंग पर भी ये स्कीम लागू होती है।

यहीं नहीं रेलवे बची हुई 102 ट्रेन के टिकट पर आखिरी समय में बुकिंग पर 50 फीसदी डिस्काउंट भी देगा। यात्रा से 4 दिन पहले सीटें बचती है तो ये डिस्काउंट मिलेगा। जिन ट्रेनों में 60 फीसदी से कम बुकिंग होती हैं उनमें  डिस्काउंट का सिस्टम लगाया जाएगा। इसके तहत 20 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा।

इस बारे में एक अधिकारी ने बताया कि हमारा फोकस है कि रेल यात्रियों के साथ रेलवे को भी फायदा हो। इसके पीछे रेल यात्रियों की दिक्कतों को सुलाझाने का भी विचार था। ये नई पॉलिसी तैयार है, जिसे फिलहाल सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजी गई है। 

जासूसी कांड में पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायण को SC से क्लीन चिट, ISRO को देना होगा मुआवजा

उल्लेखनीय है कि 2 साल पहले शुरू हुई फ्लेक्सी फेयर की वजह से कभी-कभी ट्रेन की टिकटें एयरलाइन टिकटों से भी महंगी हो जाती हैं। 9 सितंबर 2016 को लागू हुई इस योजना में 44 राजधानी, 46 शताब्दी और 52 दुरंतों ट्रेनों में शामिल थी। राजधानी और शताब्दी पूरी तरह से एसी ट्रेन हैं जबकि दुरंतों ट्रेन में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.