rain can also play a crucial innings during india vs new zealand game

World Cup: भारत- न्यूजीलैंड मैच में बारिश भी बिगाड़ सकती है खेल

  • Updated on 7/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) का पहला सेमीफाइनल मंगलवार को भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच मेंचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में चल रहा था जो अब बारिश की वजह से रिजर्व डे में चला गया है। आज मैच उसी जगह से शुरू होगा, जहां मंगलवार को बारिश की वजह से रुका था। यानी टीम इंडिया की तरफ से 47वां ओवर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) पूरा करेंगे। क्रीज पर रॉस टेलर (Ross Taylor) और टॉम लेथम (Tom Lathem) मौजूद रहेंगे। मंगलवार को उस वक्त बारिश की वजह से खेल रोकना पड़ा जब भुवनेश्वर 47वें ओवर की दूसरी गेंद फेंकने जा रहे थे। उस वक्त न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट पर 211 रन था। टेलर 67 रन और लेथम 3 रन बनाकर खेल रहे थे।

World Cup: आज होगा बचा हुआ सेमीफाइनल मैच, न्यूजीलैंड पर भारत की मजबूत पकड़

Image result for India vs new zealand world cup 2019

बारिश आज भी बिगाड़ सकता है खेल

आपको बता दें कि आज के लिए भी मौसम का हाल कुछ अच्छा नहीं है। आज सुबह में बारिश की 10 प्रतिशत आशंका है लेकिन दोपहर में 35 से 40 प्रतिशत आशंका है। इसके चलते ये कहा जा सकता है कि मैच में कभी भी बारिश की आशंका हो सकती है।

Image result for India vs new zealand world cup 2019

मौसम रहा मेहरबान तो? 

आज मौसम ठीक रहा तो न्यूजीलैंड मंगलवार के स्कोर के आगे से खेल शुरू करेगा। इस तरह यह मैच 50-50 ओवर का होगा। भारत के लिहाज से यह अच्छी स्थिति रहेगी क्योंकि मैच पर टीम इंडिया की मजबूत पकड़ है।

#HappyBirthdaySunilGavaskar: गावास्कर कैसे बने विश्व क्रिकेट के लिटिल मास्टर?

हुई बारिश तो कम होंगे ओवर

अगर आज भी बारिश खलल डालती है और ज्यादा प्रभावित करती है तो भारत के सामने डकवर्थ लुईस (Duckworth Lewis Formula) नियम के हिसाब से संशोधित टारगेट होगा। आईसीसी के नियमों के मुताबिक इस मैच का तभी नतीजा निकल सकता है जब बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम (इस मामले में भारत) कम से कम 20 ओवर खेले।

Image result for India vs new zealand world cup 2019

ज्यादा होगी बारिश तो भारत को मिलेगा ये टारगेट

अगर ज्यादा देर तक बारिश होता रहा आज और कीवी पारी शुरू नहीं हो पाती है तो भारत को कम से कम 20 ओवरों तक खेलना होगा। डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से 20 ओवरों में भारत को 148 रन का लक्ष्य मिलेगा। अगर भारतीय पारी के 25 ओवर तक हो पाते हैं तो उसे जीत के लिए 172 रन बनाने होंगे। इसी तरह 30 ओवर में 192 रनों का लक्ष्य होगा। अगर टीम इंडिया 35 ओवरों तक बल्लेबाजी करती है तो उसे जीत के लिए 209 रन बनाने होंगे। इसी तरह टीम इंडिया को 40 ओवरों में जीत के लिए 223 और 46 ओवरों में 237 रन बनाने होंगे।

World Cup: सेमीफाइनल से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा झटका, ये धाकड़ बल्लेबाज विश्व कप से बाहर

Image result for India vs new zealand world cup 2019

अगर बारिश से मैच हुआ रद्द तो फाइनल में होगी टीम इंडिया

इस मैच का नतीजा तभी निकल सकता है जब भारत को कम से कम 20 ओवर खेलने को मिले। अगर ज्यादा बारिश हुई और आज खेल मुमकिन नहीं हुआ तो यहां लीग स्टेज में दोनों टीमों के प्रदर्शन के लिहाज से फाइनलिस्ट तय होगा। ऐसी सूरत में टीम इंडिया फाइनल में प्रवेश कर जाएगी क्योंकि लीग स्टेज में उसके 15 पॉइंट हैं जबकि न्यू जीलैंड के सिर्फ 11 पॉइंट है। लीग चरण के दौरान दोनों टीमों का आपस में मुकाबला बारिश की वजह से धुल गया था और दोनों टीमों को 1-1 अंक मिला था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.