बारिश से आफत, दून में एक परिवार के चार लोगों समेत छह की मौत, पहाड़ों में कई जगह मार्ग बाधित

  • Updated on 7/11/2018

देहरादून/ ब्यूरो। बुधवार सुबह उत्तराखंड के गढ़वाल में जोरदार बारिश राहत के साथ ही आफत भी साथ लेकर आई। देहरादून में जहां लोगों को गर्मी से निजात मिली, वहीं मूसलाधार बारिश से कई घर ढह गए। देहरादून में छह लोगों के मरने के साथ ही कई के घायल होने की सूचना है। उधर, पहाड़ों में भी बारिश का कहर जारी है। पिथौरागढ़ जिले के नाचनी में नदी में आई बाढ़ से झूला पुल बह गया।

केदारनाथ मार्ग पर फंसे लोगों को एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है। देर रात से हो रही भारी बारिश के कारण यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग विकास नगर की तरफ यमुना पुल के पास डबरकोट में भी यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बन्द है। बड़े-बड़े बोल्डर व मलवा लगातार गिर रहे हैं। यहां पर राहत कार्य के लिए दो जेसीबी और लगभग एक दर्जन पोकलेन मशीनें पहुंच गईं हैं। बड़कोट-देहरादून मोटर मार्ग पर कैम्पटी फॉल के निकट कांडी खाल में बंद होने से दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई है।


देहरादून में बारिश से 6 लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल हैं। बसंत विहार थाना क्षेत्र के शास्त्री नगर खाला क्षेत्र में एक मकान का पुश्ता ढहने से उसमें 6 लोग दब गए हैं। पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने राहत बचाव कार्य किया।

पुलिस रेस्क्यू टीम ने आपदा उपकरणों की सहायता से मौके से मलबे को हटाकर उसमें दबे 6 लोगों को निकालकर दून अस्पताल पहुंचाया गया, जिनमें से 4 लोगों को डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया,  दो घायलों का  दून अस्पताल में उपचार चल रहा है। मृतकों में पति पत्नी सहित 2 बच्चे शामिल हैं।

हादसे में संतोष साहनी पुत्र रामचंद्र साहनी (35 साल) निवासी शास्त्रीनगर खाला, सुलेखा देवी (30 साल) पत्नी संतोष साहनी निवासी उपरोक्त, धीरज कुमार (5 साल) पुत्र संतोष साहनी निवासी उपरोक्त, नीरज कुमार (3 साल) पुत्र संतोष साहनी की मौत हुई है। सभी मूल  रूप से दरभंगा, बिहार के रहने वाले थे।

हादसे में  प्रमोद साहनी पुत्र सखीलाल साहनी, जगदीश साहनी घायल हैं । इनका दून हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। सहसपुर और भगत सिंह कॉलोनी में बह जाने एक-एक व्यक्ति की मौत की सूचना है।

देहरादून के कई इलाकों में जल भराव से हालात और खराब हो रहे हैं। लोगों के घरों और दुकानों में पानी भर जाने के कारण एमडीडीए भगत सिंह कॉलोनी के लोग घरों से बाहर निकल गए हैं। बिंदाल नदी के बीच खड़े हाई वोल्टेज बिजली टावर के गिरने से बिंदाल कॉलोनी में दो घर ढह गए।

भारी बारिश से 50 से अधिक घरों में 5 फुट से ऊंचा पानी भर गया है। पानी के तेज बहाव में लोगों का सामान बह गया। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए एसडीआरएफ मौके पर राहत और बचाव कार्य के लिए रवाना हो गई है। सिटी कंट्रोल रूम देहरादून ने बताया कि सीमा द्वार के पास एक मकान क्षति ग्रस्त हो गया है जिसमे दो तीन लोगों के घायल होने की सूचना है। उक्त सूचना मिलने के बाद एसआई प्रमोद कुमार अपनी टीम के साथ मौके पर रवाना हो गए हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.