Thursday, Aug 11, 2022
-->
raised-demand-for-promotion-to-the-next-class-under-the-no-detention-policy

नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली कक्षा में प्रमोट करने की उठाई मांग 

  • Updated on 2/26/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। जीपीए (गाजियाबाद पेरेंट्स एसोसिएशन) द्वारा नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को बिना परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट करने की मांग उठाई है। इस संबंध में प्रदेश सरकार के शिक्षामंत्री से मांग की है। जीपीए ने कहा की दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए आदेश जारी किया जा चुका है।

प्रदेश सरकार भी उत्तर प्रदेश के समस्त अभिभावकों और छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुये ऐसा ही आदेश जारी करना चाहिए। एसोसिएशन की अध्यक्ष सीमा त्यागी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के कारण लगभग 2 साल से भी ज्यादा समय के लिये प्रदेश के सभी स्कूल बंद रहे।

पाठ्यक्रम को पूर्ण करने के लिए छात्र-छात्राओं द्वारा ऑन लाइन शिक्षा ग्रहण की गई, परंतु निजी स्कूलों की मनमानियों और संसाधनों के अभावों के चलते लगभग कई छात्रों को ऑन लाइन शिक्षा से भी वंचित भी रहना पड़ा। इन परिस्थितियों के कारण अभिभावक और बच्चे दोनों ही मानसिक तनाव में भी रहे हैं।

ऐसेे में शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के अहम हिस्सा नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को बिना परीक्षा के ही अगली क्लास में प्रमोट किया जाए। जीपीए ने प्रदेश के शिक्षा मंत्री से मांग की है कि वह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली कक्षा में प्रमोट करने का आदेश अतिशीघ्र जारी किया जाये, जिससे कि बच्चों और अभिभावको का मानसिक तनाव कम किया जा सके।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.