Wednesday, Mar 03, 2021
-->
rajeev kumar takes charge as the new election commissioner of india sohsnt

भारत के नए चुनाव आयुक्त के रूप में राजीव कुमार ने संभाला पदभार

  • Updated on 9/1/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत के नए चुनाव आयुक्त के रूप में राजीव कुमार (Rajeev Kumar) ने पदभार ग्रहण कर लिया है। वे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) व चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) के साथ भारत निर्वाचन आयोग (Election Commissioner of India) के सदस्य हैं। उन्होंने अशोक लवासा के स्थान पर पदभार संभाला है।

दो बार मौका चूक गये प्रणब मुखर्जी, बेहद करीब होते हुए भी इस वजह से नहीं बन सके देश के प्रधानमंत्री


निर्वाचन आयोग में शामिल हुए राजीव कुमार
दरअसल, लवासा ने एशियाई विकास बैंक के उपाध्यक्ष नियुक्त किए जाने के बाद बीते माहीने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में अब सेवानिवृत नौकरशाह राजीव कुमार मुख्य आयुक्त सुनील अरोड़ा और आयुक्त सुशील चंद्रा के साथ भारत निर्वाचन आयोग में शामिल हो गये हैं।

बिहार चुनाव पर बोले सुशील मोदी- कोई दल अपने बूते सरकार बनाने की स्थिति में नहीं

1984 बैच के प्रशासनिक अधिकारी हैं कुमार
मालूम हो कि राजीव कुमार 1984 बैच के झारखंड कैडर के प्रशासनिक अधिकारी हैं। उनकी सावर्जनिक क्षेत्र के बैंको को मजबूत करने की केंद्र की योजना को लागू करने में काफी अहम भूमिका रही है। इसके अलावा वे एक सितंबर, 2017 से फरवरी, 2020 तक केंद्रीय वित्त सचिव के पद पर कार्यरत रह चुके हैं।

PM मोदी भी छूते थे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पैर, साझा की ये यादगार तस्वीरें

इन योजनाओं के क्रियान्वयन में अहम भूमिका निभा चुके हैं
इसके अलावा राजीव कुमार ने पीएम जनधन और मुद्रा ऋण जैसी योजनाओं के क्रियान्वयन पर काफी अहम भूमिका अदा की है। कुमार मूलत उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। उनकी शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो बीएसी, एलएलबी के अलावा पब्लिक पॉलिसी एंड सस्टेनेबिलिटी में उन्हें मास्टर्स की डिग्री प्राप्त है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.