Monday, Nov 28, 2022
-->
rajiv-bajaj-takes-a-dig-at-the-increasing-number-of-electric-vehicle-startups

राजीव बजाज ने इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप की बढ़ती संख्या पर किया कटाक्ष 

  • Updated on 6/10/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने शुक्रवार को ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) स्टार्टअप की बढ़ती संख्या और हाल के दिनों में कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं पर कटाक्ष किया और उनकी विनिर्माण प्रक्रियाओं पर सवाल उठाए। बजाज ऑटो की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी चेतक टेक्नोलॉजी लिमिटेड के इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण संयंत्र के उद्घाटन के अवसर पर उन्होंने कहा कि जिन लोगों का इलेक्ट्रिक वाहनों से कोई लेनादेना नहीं है, वे यह व्यवसाय करने की कोशिश कर रहे हैं। 

RBI के रेपो दर बढ़ाने के बाद बैंकों ने आवास, वाहन एवं व्यक्तिगत ऋणों को किया महंगा 

  •  

उन्होंने कहा, ‘‘मुद्दा आग ही नहीं है। यह (ऐसी घटनाएं) पेट्रोल और डीजल इंजन वाले वाहनों में भी हई हैं। मुद्दा विनिर्माण की अंतर्निहित प्रक्रिया है।’’ बजाज ने आगे कहा, ‘‘जो बात मुझे सबसे ज्यादा चिंतित करती है वह उस माहौल के बारे में है, जिसने इस पूरी पागल भीड़ को बढ़ावा दिया है। जिन लोगों का ईवी से कोई लेनादेना नहीं है, वे इस व्यवसाय में आने की कोशिश क्यों कर रहे हैं? यह तय किया जाना चाहिए। हो सकता है, सरकार में संबंधित अधिकारियों ने ईवी के लिए नियमों में ढील दी हो।’’ 

चीन के कदम को नजरअंदाज कर भारत के साथ ‘विश्वासघात’ कर रही है सरकार : राहुल गांधी

उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ हद तक प्रोत्साहनों के कारण भी हो सकता है। कंपनी ने यहां अकुर्दी में अपने एकीकृत इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण संयंत्र के उद्घाटन के मौके पर कहा कि चेतक टेक्नोलॉजी लिमिटेड और उसके विक्रेता साझेदार इस नए इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विनिर्माण संयंत्र में लगभग 750 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। 

दुनिया की नजरों में आ गया है मोदी सरकार का ‘हिंदुत्व का एजेंडा’ : माकपा 

कंपनी ने कहा कि 6.5 एकड़ भूमि में फैले पांच लाख इकाई वाॢषक क्षमता वाले दोपहिया विनिर्माण संयंत्र का लक्ष्य घरेलू और निर्यात दोनों बाजारों की जरूरतों को पूरा करना है। बजाज ने अक्टूबर 2019 में अपने प्रतिष्ठित चेतक स्कूटर को इलेक्ट्रिक अवतार में वापस पेश किया था। कंपनी ने कहा कि इस पेशकश के बाद से उसने 14,000 से अधिक चेतक ई-स्कूटर बेचे हैं, और 16,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त की हैं। 

पैगंबर पर टिप्पणी मामला: उद्धव ने कहा-भाजपा के कारण देश को शर्मिंदगी झेलनी पड़ी

comments

.
.
.
.
.