Sunday, Dec 15, 2019
raju-chadha-discusses-the-550th-festival-of-guru-nanak-dev-with-punjab-forum

राजू चड्ढा ने पंजाब फोरम के साथ गुरु नानकदेव जी के 550वें समारोह पर की चर्चा

  • Updated on 5/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पिछले महीने लंदन में हाउस ऑफ लॉर्ड्स में आयोजित जलियांवाला बाग शताब्दी समारोह के अवसर पर पंजाबियों के एक शीर्ष प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले इंटरनेशनल पंजाब फोरम के संस्थापक डॉ. राजू चड्ढा ने दिल्ली में एक बार फिर होटल ली मेरिडियन में अंतर्राष्ट्रीय पंजाब फोरम के सदस्यों की मेजबानी की।

Navodayatimes

लंदन यात्रा के दौरान जहां डॉ. राजू चड्ढा ने जालियांवाला बाग हत्याकांड के लिए ब्रिटिश सरकार से माफी की मांग की, वहीं फोरम के सदस्यों ने दिल्ली में आयोजित बैठक में गुरु नानकदेव जी के 550वें प्रकाशोत्सव समारोह पर व्यापक चर्चा की। 
अंतर्राष्ट्रीय पंजाब फोरम ने राष्ट्रीय स्तर पर गुरु नानकदेव की 550वीं जयंती को धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया है। अग्रणी उद्यमी, परोपकारी और फिल्म प्रस्तोता एवं वेव सिनेमा के चेयरमैन डॉ. राजू चड्ढा ने ‘सरबत दे भल्ला’ यानी सबके अच्छे के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय पंजाब फोरम की स्थापना की है।

Navodayatimes

यह पहल दुनिया भर में फैले पंजाबियों, पंजाबी संस्कृति और पंजाबी जीवन शैली को बढ़ाने की दिशा में काम करने का प्रयास करती है। इसका मिशन पंजाबी शादियों में इस्तेमाल किए जाने वाले महंगे इनविटेशन कार्ड्स और भव्य शादी समारोहों के खर्चों पर अंकुश लगाने की दिशा में पहल करना है।

Navodayatimes

बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में शादी की लागत को कम करने का निर्णय लिया गया, क्योंकि बहुत सारे किसान शादी में कर्ज लेते हैं और कर्ज वापस नहीं कर पाने कारण आत्महत्या कर लेते हैं। फोरम का मानना है कि शादी की लागत कम करने से भारत में आत्महत्या की दर में कमी आएगी। फोरम ने इस पर काम करने की योजना बनाई है। लोगों को आमंत्रित करने के लिए व्हाट्सएप जैसी सोशल मीडिया तकनीक का उपयोग और गुरुद्वारों में सादगी से भरी शादियां संपन्न कराने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.