Thursday, May 13, 2021
-->
raksha bandhan 2020 special yoga is being done on rakshabandhan tie rakhi prshnt

Raksha Bandhan 2020: रक्षाबंधन पर बन रहा है ये विशेष योग, शुभ नक्षत्र में बांधें राखी

  • Updated on 8/3/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। इस साल 3 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है और साथ ही श्रावण मास का अंतिम सोमवार भी है। पंचांग के अनुसार इस दिन पूर्णिमा की तिथि रात 9 बजकर 28 मिनट तक रहेगी। और रक्षाबंधन के दिन चंद्रमा मकर राशि में रहेंगे और सुबह 7 बजकर 19 मिनट तक उत्तराषाढ़ा नक्षत्र रहेगा। ऐसे में रक्षाबंधन के पूरे दिन  श्रवण नक्षत्र रहेगा।

मान्यताओं के अनुसार श्रवण नक्षत्र एक शुभ नक्षत्र है। श्रवण नक्षत्र में रक्षाबंधन का पड़ना शुभता में वृद्धि करता है। इसलिए इस दिन रक्षाबंधन का महत्व बढ़ गया है।

राम मंदिर की नींव में डालने के लिए दिल्ली के 11 स्थानों की मिट्टी भेजी गई अयोध्या

श्रावण पूर्णिमा व्रत 
पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन के दिन पूर्णिमा की तिथि है। जिसे श्रावण पूर्णिमा भी कहा जाता है। श्रावण पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण की कथा सुनना और व्रत रखना शुभ माना गया है। जिसे श्रावण पूर्णिमा व्रत कहा जाता है।

सिद्धि और दीर्घायु आयुष्मान का विशेष योग 
दरअसल रक्षाबंधन के दिन 29 साल बाद सर्वार्थ सिद्धि और दीर्घायु आयुष्मान का विशेष शुभ योग का निर्माण हो रहा है। श्रावण मास में रक्षाबंधन पड़ रहा है जो भगवान शिव का दिन है।

अयोध्या: राम मंदिर के नए डिजाइन पर लगी अंतिम मुहर, 50 हजार लोग एक साथ कर सकेंगे पूजा

शुक्र और बुध परिवर्तन
रक्षाबंधन से पहले 1 अगस्त को शुक्र का राशि परिवर्तन होने जा रहा है वहीं 2 अगस्त को बुध का राशि परिवर्तन हो रहा है। इन दोनों ग्रहों का रक्षाबंधन के पर्व से पूर्व परिवर्तन कई मामलों में शुभ फलदायी माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.