Tuesday, Dec 07, 2021
-->
ram-gopal-vermas-iconic-film-rangeela-has-entertained-us-for-more-than-two-decades

राम गोपाल वर्मा की वो फिल्म जिसमें काम करने वाला हर शख्स आज है बड़ा स्टार

  • Updated on 9/8/2018

नई दिल्ली/श्वेता राणा।  23 साल पहले आज ही के दिन एक फिल्म रिलीज हुई थी-'रंगीला'। यह वही फिल्म है जिसकी वजह से आमिर खान किसी भी अवॉर्ड फंक्शन में नजर नहीं आते। खैर, यह फिल्म हर लिहाज से नई थी। हिंदी फिल्मों के लिए एक नया डायरेक्टर था, जिसने पहले दो साउथ-इंडियन फिल्में बनाई थी, नाम था राम गोपाल वर्मा। फिल्म में दो हीरो थे, जिसमे से एक था 'बीडू' जैकी श्रॉफ, जो उन दिनों काफी हिट थे और एक थे आमिर खान जिन्हें आगे चलके इंडस्ट्री का मिस्टर परफेक्शनिस्ट बनना था। इनके अलावा एक नाम और है जिनकी यह पहली ओरिजिनल हिंदी फिल्म थी, वो थे इंडस्ट्री के लेजेंड्री म्यूजिक डायरेक्टर ए.आर रहमान। 

Navodayatimes

कुल मिलाकर बात यह है कि इस फिल्म में काम करने वाला हर इंसान आज की तारीख में स्टार है। फिर चाहे वो आमिर खान हो, कोरियोग्राफर अहमद खान हों या कॉस्टयूम डिजाइनर मनीष मल्होत्रा। इस फिल्म का नाम उस दौर की हिट फिल्मों की लिस्ट में शुमार है, लेकिन इस फिल्म के बनने के पीछे भी इसके टाइटल जैसे ही रंगीले किस्से हैं। चलिए आपको बताते है उन किस्सों के बारे में। 

गणपति का जोरदार स्वागत करने के लिए तैयारियों में जुटे टीवी के ये सितारें

एक स्टार की न से बदल गई पूरी फिल्म की स्टारकास्ट

साल 1995 में पूनर्जन्म के कॉन्सेप्ट को लेकर राकेश रोशन ने एक फिल्म बनाई थी, जिसका नाम था 'करन-अर्जुन'। फिल्म में लीड़ रोल में थे बॉलीवुड के दो बड़े खान सलमान-शाहरुख। यह फिल्म उस साल की सुपरहिट फिल्म साबित हुई। 

Navodayatimes

सलमान-शाहरुख को नजर में रखते हुए राम गोपाल वर्मा ने प्लैन की  फिल्म 'रंगीला'। फिल्म में जो किरदार आमिर ने निभाया है उसमें शाहरुख नजर आते लेकिन वह पहले 'बाजीगर',  'डर', और 'करन-अर्जुन' जैसी फिल्में कर स्टार बन चुके थे। उन्होंने इस फिल्म को यह कहते हुए मना कर दिया कि वो ऐसे रोल नहीं करेंगे।

Navodayatimes

अब शाहरुख ने ही मना कर दिया तो सलमान को जैकी श्रॉफ वाले रोल में कास्ट करने का ख्याल भी राम गोपाल वर्मा ने अपने दिमाग से निकाल दिया। फिल्म में इन दोनों स्टार्स के साथ नजर आती श्रीदेवी, लेकिन किंग खान की न ने पूरी फिल्म की स्टारकास्ट ही बदल ड़ाली। बाद में फिल्म आमिर, उर्मिला और जैकी दादा के साथ बनी। 

इस फिल्म का क्रेज इंडिया से ज्यादा नेपाल में था

भारत में तो इस फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ बिजनेस किया ही था साथ ही नेपाल में लोग इस फिल्म के लिए दीवाने हो गए थे। बताया जाता है कि नेपाल के लोगों में इस फिल्म को लेकर इस कदर क्रेज था कि फिल्म के  थिएटर पर लगते ही सारे के सारे थिएटर्स हाउसफुल हो गए थे और लगातार होते रहे।

Navodayatimes

अब हर फिल्म की तरह इस फिल्म को भी थिएटर से उतारा जाना था, लेकिन लोगों ने ऐसा होने नहीं दिया। जब इस फिल्म को थिएटर्स से उतारा जाने लगा तो वहां के लोगों ने जमकर हंगामा कर दिया था। काठमांडू में तो इस फिल्म को उतरने ही नहीं दिया गया था। 

फिल्मफेयर की शाम 'रगीला' के नाम 

फिल्म की तारीफ हो ही रही है तो जाहिर सी बात है फिल्म बहुत कमाल थी। इस फिल्म को उस साल 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया और वो भी मेजर श्रेणियों में। इस फिल्म के लिए 'बीडू' जैकी श्रॉफ को बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल का अवॉर्ड मिला। वहीं अहमद खान को उनके बेहतरीन कोरियोग्राफी के लिए बेस्ट कोरियोग्राफर का अवॉर्ड मिला। फिल्म में उर्मिला बहुत क्यूट आउटफिट्स में नजर आई थी, जिसके लिए मनीष मल्होत्रा को बेस्ट कॉस्टयूम डिजाइनर का अवॉर्ड दिया गया।

Navodayatimes

फिल्मों की बाते बिना उनके गानों का जिक्र किए बगैर अधूरी ही रहती है। 'रंगीला' का म्यूजिक काफी फ्रेश और कमाल था, वहीं इसके लिरिक्स भी शानदार थे। फिल्म में गानों के बोल लिखने के लिए महमूद को आर डी बर्मन अवॉर्ड से नवाजा गया था, वहीं आशा भोंसले को 'तन्हा-तन्हा' गाने के लिए स्पेशल ज्यूरी सम्मान दिया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.